बड़ा हादसा: औरैया में दो ट्रकों के बीच भिड़ंत, 24 प्रवासी मजदूरों की मौत, दर्जनों जख्मी

AJ डेस्क: यूपी के औरैया में बड़ा हादसा हुआ है। यहां दो ट्रकों की टक्‍कर में 24 मजदूरों की जान चली गई, जबकि कई अन्‍य घायल हो गए। जिस ट्रक से मजदूर यात्रा कर रहे थे, वह ट्रक एक अन्‍य ट्रक से टकरा गया। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि मजदूर राजस्‍थान से आ रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने घटना पर दुख जताया है। हादसे में जान गंवाने वालों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया गया है।

 

 

औरैया के डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि घटना शनिवार तड़के करीब 3:30 बजे हुई। 23 लोगों की इस हादसे में जान चली गई है, जबकि 15-20 अन्‍य घायल हुए हैं। इनमें से अधिकांश बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के हैं। बाद में औरैया की मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्‍तव में 24 लोगों की मौत की जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि 24 लोगों को अस्‍पताल में मृत लाया गया था। 22 लोगों को एडमिट किया गया है, जबकि गंभीर रूप से घायल 15 अन्‍य को सैफई पीजीआई भेज दिया गया है।

 

 

 

पीएम मोदी ने जताया दुख-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने औरैया में हुई घटना पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘उत्तर प्रदेश के औरैया में सड़क दुर्घटना बेहद ही दुखद है। सरकार राहत कार्य में तत्परता से जुटी है। इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं, साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’

 

 

 

मुआवजे का ऐलान-

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने घटना पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई है। उन्‍होंने कानपुर के आयुक्‍त और आईजी को घटनास्‍थल पर पहुंच मामले की रिपोर्ट देने को कहा है। इस बीच सरकार ने हादसे का शिकार हुए लोगों के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की है, जिसके अनुसार, इस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

 

 

योगी सरकार ने की कार्रवाई-

मुख्यमंत्री योगी के आदेश पर दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ट्रक मालिकों व चालकों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है, जबकि ट्रकों को जब्‍त कर लिया गया है। सरकार ने ट्रकों व गैर यात्री वाहनों से श्रमिकों को ढोने वाले वाहन मालिकों व चालकों के खिलाफ तत्काल दर्ज करने व गंभीर धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करने, वाहन को तत्‍काल जब्‍त करने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही श्रमिकों व कामगारों को भोजन पानी देकर बसों से सुरक्षित भिजवाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

 

 

औरैया एक्‍सीडेंट मामले में मुख्यमंत्री ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बॉर्डर एरिया के दोनों थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया है, जबकि संबंधित पुलिस उपाधीक्षकों व अपर पुलिस अधीक्षकों को कड़ी चेतावनी दी गई है। एसएसपी, आईजी, एडीजी से घटना पर स्पष्टीकरण मांगा है।
 

 

यूपी में 3 दिनों में दूसरा बड़ा हादसा-

यूपी में यह पिछले तीन दिनों में दूसरा बड़ा हादसा है। इससे पहले बुधवार देर रात मुजफ्फरनगर में हुए हादसे में 6 मजदूरों की जान चली गई थी। वे पैदल अपने घर लौट रहे थे, जब सहारनपुर स्टेट हाइवे पर एक रोडवेज बस ने उन्‍हें रौंद दिया। इस हादसे में चार अन्‍य बुरी तरह घायल हो गए थे। ये सभी मजदूर पंजाब से पैदल ही बिहार के गोपालगंज लौट रहे थे।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »