चेतावनी: दिल्ली-एन सी आर में भूकम्प का बड़ा झटका लगने की संभावना- प्रो खान

AJ डेस्क: दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में कोई बड़ा भूकंप देखने को मिल सकता है, IIT (ISM) धनबाद के एप्लाइड और जिओफिजिक्स एंड सिसमोलॉजी विभाग ने ऐसी संभावना जताई है। विभाग के प्रोफेसर पी. के. खान (P K Khan) ने कहा है कि कम मैग्नीट्यूड के छोटे झटके बड़े भूकंप की तरफ इशारा करते हैं। पी. के. खान सिसमोलॉजी डिपार्टमेंटके अध्यक्ष भी हैं।

 

 

उन्होंने कहा है कि अब समय है कि दिल्ली और केंद्र सरकार को भूकंप से बचाव और क्षेत्र में अवेयरनेस फैलाने की जरुरत है। खान ने कहा कि पिछले दो सालों में इस क्षेत्र में 4.0 से 4.9 मैग्नीट्यूड के 64 झटके महसूस किए गए हैं।

 

 

 

 

क्षेत्र में बढ़ रहा ऊर्जा का तनाव-

इसका सीधा सा मतलब है कि इस क्षेत्र में ऊर्जा का तनाव बढ़ रहा है, खासकर दिल्ली और कांगड़ा के क्षेत्र में। पिछले दो महीनों में क्षेत्र में 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसमें 3 जून को नोएडा में महसूस किए गए झटके सबसे ताज़ा हैं।

 

 

NCR कांगड़ा से सिर्फ 370 किलोमीटर जबकि उत्तरकाशी से सिर्फ 260 किलोमीटर दूर है, ये दोनों ही क्षेत्र भूकंप को लेकर बेहद ही गंभीर हैं। इसका मतलब है कि इन क्षेत्रों में बड़े भूकंप की स्थिति में Delhi-NCR सबसे ज्यादा प्रभावित होगा।

 

 

कांगड़ा के नजदीक चंबा और धर्मशाला में 6.3 और 7.8 मैग्नीट्डूड के भूकंप 1945 और 1905 में आ चुके हैं। वहीं हाल ही में गढ़वाल और उत्तरकाशी में छोटे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »