बिहार में बज्रपात का तांडव: 83 लोगों की गयी जान

AJ डेस्क: बिहार में गुरुवार को आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से भारी तबाही हुई है। यहां बिजली गिरने से 83 लोगों की जान चली गई है, जबकि बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ है। सबसे ज्‍यादा क्षति गोपालगंज जिले में हुई है, जहां इस घातक संक्रमण से सबसे अधिक 13 लोगों की जान गई है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

 

 

23 जिलों में तबाही-

आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने की घटना से बिहार के 23 जिलों में तबाही मची है। सबसे ज्यादा मौत जहां गोपालगंज में हुई है, वहीं दूसरे नंबर पर मधुबनी और नवादा हैं, जहां आठ-आठ लोगों की जान गई है। बिहार राज्‍य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, सीवान और भागलपुर में छह-छह लोगों की जान गई है, जबकि दरभंगा और बांका में पांच-पांच लोगों की जान आकाशीय बिजली गिरने से गई है।

 

 

72 घंटों के लिए अलर्ट-

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने और आंधी-तूफान से तबाही की घटना ऐसे समय में सामने आई है, जबकि राज्‍य कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहा है। कोरोना के खिलाफ जारी जंग के बीच इस बड़ी प्राकृतिक आपदा ने कई जिंदग‍ियां छीन ली तो बड़े पैमाने पर आर्थिक नुकसान भी हुआ। कई जगह घर टूट गए। खास तौर पर कच्‍चे मकानों को इससे खासा नुकसान हुआ है।

 

 

मौसम विभाग ने बिहार में 72 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। इस दौरान राज्‍य में तेज बारिश होने के आसार हैं। आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »