बिहार पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा, प्रमुख नदियां उफान पर, सरकार अलर्ट

AJ डेस्क: बिहार में मानसून की दस्तक के बाद से बारिश का दौर लगातार जारी है। राजधानी पटना समेत कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने सूबे के अधिकतर जिलों में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश की वजह से बिहार की कई नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। मौसम विभाग ने भी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर बिहार के करीब 17 जिलों को अलर्ट पर रखा है। कटिहार, बेगूसराय, मुंगेर और भागलपुर में नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

 

 

मंडरा रहा बाढ़ का खतरा-

बिहार के कई जिलों में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। गंगा के जलस्तर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। गंगा के साथ-साथ गंडक, बागमती नदियों का भी जलस्तर बढ़ा है। हालांकि, प्रदेश की सभी नदियां फिलहाल खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं, पर सूबे में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। नेपाल में भी पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही, जिसकी वजह से बिहार की नदियों के जलस्तर पर असर पड़ा है। मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिनों तक जोरदार बारिश का अनुमान जताया गया है।

 

 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट-

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अगले 48 घंटे में सूबे के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं कुछ इलाकों में वज्रपात की भी आशंका जताई गई है, ऐसे में लोगों से जरूरी नहीं होने पर घरों में रहने की अपील की गई है। वहीं मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मुंगेर समेत कई जिलों में लोग सकते में हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन जिलों में नदियों का जलस्तर पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ा है। अगर इन इलाकों में मूसलाधार बारिश होती है तो बाढ़ का खतरा हो सकता है। मुजफ्फरपुर में बागमती नदी का जल स्तर बढ़ा है। शुक्रवार को बेनीबाद में नदी का पानी 47.39 मीटर पर पहुंच गया, जबकि यहां खतरे का निशान 48.68 मीटर पर है। रेवाघाट में गंडक नदी का जलस्तर 53.17 मीटर पर रहा, जबकि खतरे का निशान 54.41 मीटर पर है।

 

 

गंगा, गंडक, कोसी समेत कई नदियों का जलस्तर बढ़ा-

सीतामढ़ी में भी बागमती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखने को मिली है। समस्तीपुर में गंगा नदी और बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने का दौर जारी है। कोसी नदी में भी जलस्तर बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते कोसी बराज से शुक्रवार सुबह एक लाख, 62 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। मधुबनी में भी कमला, कोसी समेत सभी प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ा है लेकिन ये खतरे के निशान से नीचे हैं। दरभंगा में भी प्रमुख नदियां अभी खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं। हालांकि, बारिश के अलर्ट को देखते हुए प्रशासन ने जरूरी इंतजाम तेज कर दिए हैं।

 

 

मुंगेर में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी को देख नदी किनारे के रहने वाले गांव के लोग सहम गए हैं। जिले में गंगा का जलस्तर 34.23 मीटर तक पहुंच गया है। जिलाधिकारी ने गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी देखते हुए जिले में संभावित बाढ़ के मद्देनजर तैयारी तेज कर दी है, जिससे किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। गंगा पार दियारा इलाके में ग्रामीणों का कहना है गंगा की जलस्तर बढ़ने के कारण निचले इलाके में पानी घुसने के कगार पर पहुंच गया है। ग्रामीणों के अनुसार अगर गंगा की रफ्तार यही रही तो कुछ दिनों में बाढ़ की स्थिति हो जाएगी। जिला प्रशासन की माने तो संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तरह कमर कस ली है।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »