हीरक रोड के निर्माण कार्य पर रोक लगाने का आदेश, 8 लेन की आवश्यकता नहीं

AJ डेस्क: धनबाद में बन रहे झारखंड के प्रथम 8 लेन सड़क पर अब राज्य सरकार ने अब आधिकारिक रूप से ग्रहण लगा दिया है। राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति जारी कर यह साफ कर दिया है कि धनबाद में गोल बिल्डिंग से कांको मोड़ तक निर्माणाधिन आठ लेन सड़क निर्माण का कार्य फिलहाल स्थगित ही रहेगा। विभाग नें कुछ दिनों पहले स्टेट हाईवे ऑथरिटी ऑफ झारखंड को इस संदर्भ में पत्र लिखकर अविलंब निर्माण कार्य रोकने का निर्देश दे दिया है।

 

 

नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि पूर्व में धनबाद नगर निगम क्षेत्र से जुड़े कुछ जन प्रतिनिधियों नें हीं इस सड़क की उपयोगिता पर सवाल खड़े किए थे। जिसके बाद स्थानीय जिला प्रशासन के पदाधिकारियों से भी इस सड़क की उपयोगिता पर राय ली गयी थी। बताया गया कि वर्तमान समय में इस सड़क निर्माण से ज्यादा जरुरी है कि बढ़ती आबादी तथा लगातार गाड़ियों की संख्या में हो रही वृद्धि से उत्पन्न ट्रैफिक जाम से निजात के लिए फ्लाईओवर और आरओबी निर्माण को प्राथमिकता दी जाय। सभी की राय के बाद हीं राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग नें निर्णय लिया कि इस सड़क का निर्माण फिलहाल स्थगित कर दिया जाय।

 

 

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने बताया कि विश्व बैंक संपोषित योजना के तहत बीस कि.मी. तक के इस सड़क निर्माण में लगभग 410.5 करोड़ रुपया की लागत आएगी जो कि अभी स्थगित कर दिया गया है। बहुत जल्द विभाग विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त रुप से इस सड़क के निर्माण से संबंधित समीक्षा करेगा उसके बाद हीं कुछ ठोस निर्णय लिया जाएगा।

 

गौरतलब है कि झारखंड म्युनिसिपल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत विश्व बैंक के सहयोग से इस सड़क का निर्माण शुरु हुआ था। इस सड़क के निर्माण मे आनेवाले खर्च का 70 प्रतिशत हिस्सा विश्व बैंक को देय है जो सस्ते दर पर ऋण के रुप में मिलेगा। वहीं राज्यांश के तौर पर राज्य सरकार को 30 प्रतिशत राशि खर्च करनी है।

 

 

इस सड़क में चार लेन के मुख्य मार्ग के साथ साथ दोनो छोर पर सर्विस लेन, साईकिल ट्रैक, मार्ग के मध्य में वृक्षारोपण का प्रावधान है। वहीं कवर ड्रेन के ऊपर फुटपाथ व यूटिलिटी डक्ट बनाने का प्रावधान भी किया गया है।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »