जारी हुआ सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट, उमंग ऐप पर जाकर करें चेक

AJ डेस्क: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। कुल 88.78% छात्र पास हो गए हैं। सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम में उत्तीर्ण प्रतिशत में 5.38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि ओवरऑल रिजल्‍ट में छात्राओं ने बाजी मारी। छात्रों के मुकाबले 5.96 % अधिक छात्राएं इस बार सीबीएसई बोर्ड 12वीं में पास हुई हैं। कोविड-19 के कारण सीबीएसई ने 12वीं कक्षा की परीक्षा की मेरिट लिस्ट की घोषणा नहीं की है।

 

 

स्टूडेंट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा वो UMANG ऐप पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। यह ऐप Android, iOS और Windows आधारित स्मार्टफोन के जरिए आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। उमंग ऐप भारत के नागरिकों के लिए एक विकसित मंच है, जो उन्हें ऐप, वेब, एसएमएस और आईवीआर चैनलों पर केंद्र, राज्य, स्थानीय निकायों और सरकार की एजेंसियों से पैन-इंडिया ई-गांव सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

 

 

एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE डिजीलॉकर और UMANG ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर मार्कशीट प्रदान करता है।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »