चीन के प्रति डोनाल्ड ट्रम्प का रुख कड़ा, बाइट डांस और वीचैट के भुगतान पर रोक

AJ डेस्क: चीन के खिलाफ हमलावर रुख अपनाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब उसके खिलाफ सख्त कदम उठाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने टिक टॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस और वीचैट के साथ अगले 45 दिनों तक किसी तरह के वित्तीय लेन-देन पर रोक लगा दी है। ट्रंप ने वित्तीय लेन-देन पर रोक लगाने वाले एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। इस आदेश में कहा गया है कि अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अमेरिका को टिकटॉक के मालिकों के खिलाफ सख्त कदम जरूर उठाना चाहिए। यूएस कांग्रेस को ट्रंप ने जानकारी दी है कि वीचैट के मालिक टेनसेंट के साथ भी 45 दिनों तक किसी तरह के लेन-देन पर रोक लगाई गई है।

 

 

इधर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीनी वीडियो ऐप TikTok को 45 दिनों में बैन करने वाले कार्यकारी आदेश जारी करने के बाद, चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए अपनी गलती सुधारने को कहा है।

 

 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबकि, चीन ने इस पर अमेरिका को चेताया और कहा कि चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने का अमेरिका का कदम मार्केट प्रिंसिपल के खिलाफ है और वो वाशिंगटन से अपनी गलतियों को सुधारने का आग्रह करता है। हालांकि इस आदेश में यह नहीं कहा गया है कि बिक्री से एक निश्चित राशि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग को भेजने की आवश्यकता है, जिसपर राष्ट्रपति कई दिनों से जोर दे रहे हैं।

 

 

बात दें कि अमेरिकी नेताओं का आरोप है कि टिक टॉक के मालिक का चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीसी)  के साथ करीबी संबंध हैं और यह कंपनी दूसरे देशों में चीनी के एजेंडे को पूरा करने के लिए काम करती है। आरोप यह भी है कि टिक टॉक लोगों का निजी डेटा सीपीसी को उपलब्ध कराती है। हालांकि, चीनी कंपनी ने इस तरह के आरोपों को हमेशा खारिज किया है।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »