बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर हादसा टला, टेकऑफ कर रहा विमान पंछी से टकराया

AJ डेस्क: रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर शनिवार को बड़ा हादसा टल गया। यहां से टेकऑफ कर रहे एयर एशिया के विमान के इंजन में तेज आवाज के साथ चिंगारी निकली। ऐसा बर्ड हिट की वजह से हुआ। इसके बाद पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोक दिया। फिलहाल, टेक्नीकल टीम जांच कर रही है। एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि 180 सीटर फ्लाइट क्लीयरेंस के बाद रनवे पर आगे बढ़ रही थी, तभी बर्ड हिट की वजह से यह घटना हुई। सभी यात्री सुरक्षित हैं। पिछले साल भी बर्ड हिट के दो मामले सामने आए थे।

 

 

176 यात्रियों को लेकर मुंबई जा रहा था विमान-

एयर एशिया की फ्लाइट 176 यात्रियों को लेकर सुबह मुंबई जा रही थी। आशंका जताई जा रही है कि बर्ड हिट के कारण विमान के इंजन से चिंगारी निकली होगी। फिलहाल, टेक्नीकल टीम विमान की जांच कर रही है। इसके बाद ही तय हो पाएगा कि विमान उड़ान भरने लायक है या नहीं। फिलहाल, सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से बाहर निकाल लिया गया।

 

 

एयरपोर्टके बाहर मौजूद लोगों ने बताया कि वे रोजाना फ्लाइट की लैंडिंग और टेकऑफ देखते रहते हैं। शनिवार को एयर एशिया का विमान रनवे पर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था। इसी दौरान अचानक तेज आवाज के साथ चिंगारी निकलने लगी। हालांकि, तुरंत ही विमान को रोक दिया गया।

 

 

एयरपोर्ट के आसपास मांस-मछली मार्केट-

बर्ड हिट का सबसे बड़ा कारण एयरपोर्ट के आसपास मांस, मछली की दुकानों का होना माना जाता है। एयरपोर्ट के तीन किमी का दायरा मांस बिक्री के लिए प्रतिबंधित होता है, लेकिन बिरसा चौक, विधानसभा के पास, सेक्टर टू मार्केट, हिनु चौक, डोरंडा क्षेत्रों में खुले में मांस-मछली बिकती है। ये इलाके एयरपोर्ट के आसपास है। मांस और मछली की गंध से पक्षी इस ओर आते हैं।लिहाजा बर्ड हिटिंग की संभावना हमेशा बनी रहती है।

 

 

केरल में कल रनवे पर विमान फिसलने से 21 लोगों की मौत हुई थी-

शुक्रवार शाम वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट दुबई से केरल के कोझीकोड पहुंची थी। लैंडिंग के दौरान यह रनवे से फिसलकर 35 फीट गहरी खाई में जा गिरी। विमान में 180 यात्री और 6 क्रू मेंबर सवार थे। जिसमें दो पायलट समेत 21 लोगों की मौत हो गई। 127 लोगों का मलप्पुरम और कोझीकोड के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जिसमें 22 की हालत नाजुक है।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »