NDA और महागठबन्धन के प्रत्याशी फाइनल नही, पहले चरण का नामांकन शुरू

AJ डेस्क: बिहार विधनासभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन राज्य के दोनों बड़े गठबंधनों एनडीए एवं महागठबंधन ने अब तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि चुनाव के लिए महागठबंधन ने अपने उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है और प्रत्याशियों के नामों की घोषणा शनिवार को हो सकती है।

 

 

145 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है राजद-

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों ने कहा, ‘महागठबंधन में सीट बंटवारे के मुद्दे पर बात बन गई है और कल पटना में सीट बंटवारे पर घोषणा हो सकती है।’ नाम उजागर न करने की शर्त पर महागठबंधन के एक बड़े नेता ने कहा कि इस चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 145 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है। राजद अपने हिस्से से विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को भी सीटें देगा। कांग्रेस विधानसभा की 70 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है जबकि सीपीआई, सीपीएम सहित वाम दल 30 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकत हैं। नेता ने कहा कि बाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव पर राजद और कांग्रेस के बीच अभी खींचतान चल रही है। दोनों पार्टियां इस सीट पर चुनाव लड़ना चाहती हैं।

 

 

महागठबंधन के नेताओं की पटना में हुई बैठक-

सीट बंटवारे के लेकर महागठबंधन के वरिष्ठ नेताओं की गुरुवार रात पटना में एक बैठक हुई। बता दें कि बिहार चुनाव के लिए प्रथम चरण के मतदान के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में विधानसभा की 71 सीटों पर वोटिंग होगी। बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं।

 

 

कोरोना काल में देश का यह पहला चुनाव-

राज्य में इस बार तीन चरणों में चुनाव संपन्न हो रहे हैं। पहले चरण में 16 जिलों में 71 सीटों पर, दूसरे चरण में 17 जिलों  की 94 सीटों और तीसरे दौर में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग होगी। कोरोना के साए में यह देश का पहला चुनाव है। चुनाव आयोग ने पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या इस बार घटा दी है। मतदान केंद्रों पर 1000 मतदाताओं के जुटने की इजाजत दी गई है। कोरोना संटक को देखते हुए चुनाव आयोग ने विशेष कदम उठाए हैं। चुनाव में कोरोना से बचाव के लिए 23 लाख ग्लब्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर और 1.89 लाख बैलेट यूनिट इवीएम का इस्तेमाल होगा।

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »