50 हजार तक के कृषि लोन माफ होंगे, झारखण्ड विकास पथ पर अग्रसर- हेमंत सोरेन

AJ डेस्क: दुमका के पुलिस लाइन मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस के अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झंडोत्तोलन कर परेड का निरीक्षण और मार्च पास्ट की सलामी ली। झंडोत्तोलन के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव, गरीब, किसान और मजदूर भाईयों के आर्शीवाद से लगभग एक साल पहले राज्य में एक मजबूत और जनप्रिय सरकार का गठन हुआ। राज्य के मुखिया होने के नाते मुझे आपके सपनों को पूरा करने की जिम्मेदारी है। सशक्त और विकसित झारखंड के निर्माण के संकल्प को लेकर मैं पूरी निष्ठा से काम कर रहा हूं।

 

 

उन्होंने कहा कि बीते एक वर्ष हमलोगों के लिए कठिन दौर था। हम सबने मिलकर वैश्विक महामारी कोरोना से डटकर मुकाबला किया और इस प्रदेश को संकट से बाहर निकाला। बाहर के राज्यों में फंसे मजदूर भाईयों को स्पेशल ट्रेन और एयर लिफट के द्वारा वापस लाए। सरकार के ये कदम संवेदनशीलता के पुख्ता प्रमाण हैं। इससे पता चलता है कि सबसे अंतीम व्यक्ति हमारी प्राथमिकता में सबसे उपर है।

 

 

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने कृषि लोन माफी योजना शुरू की है। इसके तहत 50 हजार तक के लोन माफ होंगे। इस योजना के तहत 2000 कारोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा पशुधन विकास योजना, युवाओं को रोजगार, खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति सहित अनेक काम सरकार ने किए हैं।

 

 

उन्होंने कहा कि सोना सोबरन धोती साड़ी वितरण योजना शुरू होने वाली है। सरना कोड़ लागू करने के लिए विधानसभा सत्र बुलाकर केंद्र को भेजा जा चुका है। लगभग 32.2 लाख परिवारों को सखी मंडल से जोड़ा गया है। संथाल परगना के सम़द्ध संस्क़ति और विरासत को संरक्षित करने के लिए दुमका में कन्वेंशन सेंटर बनाया जा रहा है। स्वस्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए दुमका में 500 बेड के अस्पताल का निर्माण कार्य प्रगती पर है। 15 लाख लाभुकों को झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत एक रूपए में 5 किलो चावल प्रतिमाह उपलब्ध कराया जा रहा है।

 

 

 

 

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए 181 हेल्पलाईन शुरू की गई है जो 24X 7 काम कर रहा है। सरकार नीजि क्षेत्र के 75 प्रतिशत नौकरी स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित करने जा रही है। शिक्षक और पुलिस भर्ती के लिए हम जल्द ही नियमावली लाने जा रहे हैं।

 

 

सीएम ने कहा कि इसके अलावा बहुत सारे काम है जिसे पूरा कर झारखंड को विकास के पथ पर आगे ले जाना है। आइए ! इस गणतंत्र दिवस पर हम सब मिलकर संकल्प लें कि झारखंड को सवांरने के लिए निष्ठा से अपनी भूमिका निभायेंगे।

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »