आखिर भीषण गर्मी में भी पुजारी क्यों ओढ़ते हैं कम्बल, मंदिर के अंदर कांपते हैं श्रद्धालु

AJ डेस्क: भारत देश में ऐसे कई मंदिर हैं, जिनका रहस्य सुलझाने की वैज्ञानिक आज तक कोशिश कर रहे हैं। इनमें से एक जगननाथ की नगरी उड़ीसा में स्थित शिव मंदिर भी है।

 

 

शिव मंदिर उड़ीसा के टिटलागढ़ शहर में स्थित है। तेज गर्मी में इस मंदिर में बिना एसी के ही ठंडक होती है। ये मंदिर उड़ीसा के कुम्हड़ा पहाड़ी पर स्थित है। यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक पहुंच जाता है।

 

 

पुजारी के मुताबिक मंदिर का दरवाजा बंद करने पर ठंडी हवा से पूरा मंदिर ठंडा हो जाता है। इस कारण पंडितों को कई बार कंबल भी ओढ़ना पड़ जाता है। वहीं, मंदिर के बाहर पांच मिनट भी खड़ा हो जाए तो आदमी पसीने से नहा जाएगा।

 

 

 

शिवजी और पार्वती की प्रतिमाओं में आती है ठंड-

मंदिर में शिवजी और पार्वती की मूर्ति स्थापित है। मान्यताओं के अनुसार देवी प्रतिमाओं के कारण यहां पर ये ठंडक आती है। मंदिर के बाहर जैसे-जैसे धूप बढ़ती है, वैसे-वैसे मंदिर के अंदर ठंड बढ़ती जाती है।

 

 

मंदिर के इस रहस्‍य को जानने के लिए काफी कोशिशें की गईं हैं। हालांकि, अभी तक कोई भी परिणाम नहीं मिला। ऐसे में यह विषय आज भी रहस्‍य ही बना हुआ है।

 

 

 

 

सावन के महीने में इस मंदिर दर्शन करने से खास भगवान शिव की कृपा बरसती है। आपको बता दें कि हर साल उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर से रथ यात्रा निकलती है।

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »