निरीक्षण : झरिया के दस मौजों का नही कट रहा लगान रसीद, DC ने यथाशीघ्र कार्रवाई का दिया आदेश

AJ डेस्क: धनबाद उपायुक्त संदीप सिंह बुधवार को झरिया दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने झरिया अंचल कार्यालय और चासनाला स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, झरिया का निरीक्षण किया।

 

 

सबसे पहले झरिया अंचल कार्यालय पहुंचे उपायुक्त ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन वितरण प्रणाली, जन शिकायतों का निष्पादन, लगान रसीद, निर्गत होने वाले विभिन्न प्रमाण पत्र एवं अंचल में पदस्थापित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवंटित कार्यों से संबंधित प्रगति की समीक्षा की।

 

 

यहाँ उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान यह ज्ञात हुआ कि झरिया अंचल अंतर्गत लगभग दस मौजों में लगान रसीद नहीं कट रहा है। साथ ही रजिस्टर-2 से संबंधित कुछ समस्याएं हैं। इस संबंध में अंचलाधिकारी को नियमानुसार यथाशीघ्र कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। आगे उन्होंने बताया कि दस्तावेजों के अभाव में कई आवेदनों के आलोक में जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने में अंचल अंतर्गत समस्याएं आ रही है। इसके लिए अंचलाधिकारी को जिला से समन्वय स्थापित कर अभिलेखागार एवं बंदोबस्त कार्यालय से कागजात प्राप्त करने के उपरांत नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

 

 

उपायुक्त ने बताया कि यदि कोई आवेदक अपना आवेदन अथवा शिकायत लेकर कार्यालय पहुंचते हैं तो उन्हें पावती उपलब्ध कराने तथा टोकन नंबर देने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को पूर्व में दिया गया है। झरिया अंचल कार्यालय में जन शिकायतों के प्रति आदेश के अनुरूप कार्रवाई की जा रही है तथा सभी आवेदनों एवं शिकायतों का रजिस्टर में नियमानुसार संधारण भी किया जा रहा है। इस दौरान मौके पर उपायुक्त, अपर समाहर्ता, अंचलाधिकारी झरिया सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

 

इसके बाद उपायुक्त ने चासनाला स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, झरिया का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल के ओपीडी में औसतन प्रतिदिन आने वाले मरीजों की जानकारी ली। अस्पताल में प्रतिनियुक्त चिकित्सकों, पैरामेडिकल कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों एवं अन्य कर्मियों की जानकारी प्राप्त की। साथ ही ओपीडी में चिकित्सकों से इलाज कराने आए हुए मरीजों से संवाद किया। उनसे अस्पताल में उपलब्ध व्यवस्थाओं तथा चिकित्सा की गुणवत्ता के संबंध में फीडबैक लिया।

 

 

उपायुक्त ने सीएचसी के ओपीडी, ऑपरेशन थिएटर, स्टाफ क्वार्टर सहित पूरे परिसर का निरीक्षण किया। मौके पर उपायुक्त, अपर समाहर्ता साहित सीएचसी झरिया के चिकित्सक तथा पैरामेडिकल कर्मी इत्यादि उपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »