SNMMCH में कोरोना के तीसरी लहर को ले हो रही तैयारी से DC असंतुष्ट, हुए नाराज

AJ डेस्क: धनबाद के उपायुक्त संदीप सिंह ने गुरुवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में वैश्विक महामारी कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में उपायुक्त ने शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसएनएमएमसीएच) में तीसरी लहर से निपटने हेतु की जा रही तैयारियों से असंतुष्ट होकर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अस्पताल में विभिन्न पदाधिकारियों के बीच आवंटित कार्य, वित्तीय शक्ति, नियुक्ति से संबंधित शक्तियां तथा प्रोक्योरमेंट पावर से संबंधित विषयों के संबंध में प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश अस्पताल के प्राचार्य एवं अधीक्षक को दिया।

 

 

उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि एसएनएमएमसीएच अस्पताल में चिकित्सा से संबंधित दवाओं एवं उपकरणों सहित स्वीकृत पदों के विरुद्ध कर्मियों की उपलब्धता विभाग से समन्वय बनाकर सुनिश्चित करें। बैठक में तीसरी लहर के परिपेक्ष में विभिन्न सरकारी एवं निजी अस्पतालों में बेड, उपकरण एवं दवाओं इत्यादि की उपलब्धता की अद्यतन स्थिति पर चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में जिला प्रशासन द्वारा उचित संख्या में सामान्य बेड, आईसीयू बेड एवं पीआईसीयू बेड की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर सभी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है।

 

 

उन्होंने कहा कि बैठक के क्रम में यह ज्ञात हुआ कि कुछ व्यक्ति जिनका कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुआ है, वैसे व्यक्ति अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर ले रहे हैं। साथ ही जांच के समय कई व्यक्ति अपना गलत पता बता रहे हैं। जिसके कारण कई बार वैसे लोगों को ट्रेस करने में कठिनाई हो रही है। साथ ही उनका कांटेक्ट ट्रेसिंग भी नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी को संबंधित थाना तथा इंसिडेंट कमांडर से समन्वय स्थापित कर, वैसे व्यक्तियों को चिन्हित कर, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने बैठक में सभी को विशेष रूप से निर्देश दिया कि सैंपल संग्रहण, सैंपल प्रेषण एवं सैंपल जांच की समीक्षा प्रतिदिन करे। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जितने लोगों का सैंपल संग्रहण किया गया है, उतने लोगों का ससमय सैंपल जांच भी किया गया है।

 

 

बैठक में जिला प्रशासन द्वारा एसएनएमएमसीएच में सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस पिकेट बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में एसएनएमएमसीएच अधीक्षक को यथाशीघ्र स्थान चिन्हित कर पुलिस कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। उपायुक्त ने जिले में टीकाकरण की प्रगति पर संतुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि आवंटित टीकों के विरुद्ध जिले में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा रहा है। साथ ही बैठक में उन्होंने कांटेक्ट ट्रेसिंग, कंटेनमेंट जोन के निर्माण, कोविड जांच अभियान, पीएसए ऑक्सीजन प्लांट, टीकाकरण अभियान इत्यादि के संबंध में विस्तार से समीक्षा की।

 

 

बैठक में उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था), अपर समाहर्ता, जिला योजना पदाधिकारी, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी, एसएनएमएमसीएच के प्राचार्य एवं अधीक्षक, सदर अस्पताल के नोडल तथा जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »