भंडाफोड़ : कतरास में नकली सॉस बरामद, मिठाई में मिला रहा प्रतिबंधित कलर

AJ डेस्क: धनबाद जिला प्रशासन के निर्देश पर फूड सेफ्टी ऑफिसर अदिति सिंह ने सोमवार को कतरास स्टेशन रोड में नगर निगम की टीम के साथ मिलकर छापा मारा। छापामारी के क्रम में कैरेमल मिलाकर नकली सॉस बनाने तथा मिठाइयों में प्रतिबंधित कलर का इस्तेमाल करने का भंडाफोड़ हुआ।

 

 

फूड सेफ्टी ऑफिसर ने बताया कि नगर निगम को गुप्त सूचना मिली थी कि कतरास स्टेशन रोड के पास नकली सॉस बनाया जा रहा है। सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई करते हुए नगर निगम की टीम के साथ उक्त स्थल पर छापा मारा। इस क्रम में 12 कार्टन में रखे एक-एक किलो की 600 बोतल कैरेमल मिलाकर बनाया गया सॉस बरामद किया गया। सॉस की बोतल पर किसी भी प्रकार का कोई लेबल नहीं था। जांच के क्रम में यह भी पता चला कि जो कैरेमल, नमक व अन्य फूड एडिटीव सॉस में मिलाया जाता था वह बिना एफएसएसएआई मानक का था।

 

 

 

 

 

 

इसी क्रम में स्टेशन रोड की पाल स्वीट्स, शालीमार स्वीट्स, बजानिया स्वीट्स सहित कई मिठाई दुकानों में भी छापा मारा गया। सभी दुकानों में भारी गंदगी देखने को मिली। जांच में यह भी उजागर हुआ कि मिठाई दुकानदार लड्डू और अन्य मिठाइयों में प्रतिबंधित रंग (इंडस्ट्रियल कलर) का प्रयोग करते थे। फूड सेफ्टी ऑफिसर ने बताया कि सॉस एवं मिठाई तथा कैरेमल को कोलकाता स्थित लेबोरेटरी में भेजा जाएगा। वहां से रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

 

उन्होंने कहा कि त्यौहारों की सीजन में मिठाइयों की भारी मांग रहती है। इसी का फायदा उठाकर भारी मुनाफा कमाने के लिए दुकानदार इसमें मिलावट करते हैं। ऐसी मिठाई खाने से लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसी कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »