झारखण्ड को मिला तोहफा : देवघर एम्स में “ओपीडी” सेवा शुरू

AJ डेस्क: झारखंड के बाबानगरी की नगरी देवघर के लोगों को केंद्र सरकार ने तोहफा दिया है। देवघर एम्स में ओपीडी और रात्रि विश्राम गृह सुविधा का उद्घाटन कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एम्स से इस क्षेत्र के लाखों लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही दूर दराज के क्षेत्र से इलाज कराने आए लोगों को रात्रि विश्राम गृह में ठहरने की सुविधा मिलेगी।

 

 

उद्घाटन के मौके पर देवघर एम्स में सीएम के प्रतिनिधि के रूप में मंत्री हफीजूल हसन, सांसद निशिकांत दुबे समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। देश के सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल संस्थान एम्स का संचालन हो रहा है। इस संस्थान के खुलने से न सिर्फ संथाल, बल्कि झारखंड के अलग-अलग जिलों के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों के मरीजों को अच्छी मेडिकल सुविधा मिल सकेगी। ओपीडी में रजिस्ट्रेशन के लिए मरीजों को 30 रुपए देना होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन कराने पर मरीज एक साल तक इलाज की सुविधा ले सकेंगे। देवघर एम्स के ओपीडी में अभी 12 विभाग के डॉक्टर परामर्श देंगे। 40 कमरों में फैले ओपीडी में मरीजों को वेटिंग हॉल सहित कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही देवघर एम्स आने वाले मरीजों को सस्ती दर पर पैथोलॉजिकल जांच की भी सुविधा दी जाएगी। इसके अलावे मरीजों के शार्ट एडमिशन की भी व्यवस्था की गई है। एम्स निदेशक सौरव वैष्णव ने बताया कि अगले साल तक 750 बेड वाला यह एम्स पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया है कि “मेरे लिये ये बहुत हर्ष का विषय है कि बाबा बैद्यनाथ जी की धरती पर एम्स के OPD और रात्रि विश्राम गृह का उद्घाटन करने का अवसर मुझे मिला।”

 

 

 

केंद्र सरकार ने 2003 में एम्स बनाने की घोषणा की थी-

केंद्र सरकार ने साल 2003 में देवघर में एम्स बनाने की घोषणा की। इसके बाद नई दिल्ली एम्स की तर्ज पर अस्पताल बनाने का प्रस्ताव संसद में पास किया गया। मई 2018 में केंद्रीय कैबिनेट ने इसके लिए 1,103 करोड़ रुपये की व्यवस्था की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मई 2018 को देवघर एम्स की नींव रखी थी। सितंबर 2019 में एम्स में 50 स्टूडेंट्स के साथ एमबीबीएस की कक्षा शुरू की गई। अब 24 अगस्त 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ओपीडी सुविधा का उद्घाटन किया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »