जातीय जनगणना : राजनीति हुई तेज, हेमंत सोरेन और लालू मुलाकात के लग रहे कई अर्थ

AJ डेस्क: जातीय जनगणना को लेकर देश में राजनीतिक घटनाक्रम लगातार बदल रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने एक बार फिर जातीय जनगणना नहीं कराने की बात कही, जिसके बाद विपक्षी पार्टियों में उबाल आ गया है। इसे लेकर अब सभी क्षेत्रीय दल गोलबंदी करने में लगे हैं। इसी बीच झारखंड के CM हेमंत सोरेन का दिल्ली में RJD सुप्रीमो लालू यादव से मिलना आगे की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है।

 

 

हालांकि हेमंत सोरेन ने रविवार को ट्विटर पर इसे महज एक औपचारिक मुलाकात बताया है। हेमंत सोरेन ने लिखा है कि कल रात दिल्ली में राजद सुप्रीमो और मेरे अभिभावक स्वरूप आदरणीय श्री @laluprasadrjd जी से मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम पूछा। परमात्मा आपको उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु प्रदान करें यही कामना करता हूं।

 

 

बताया जा रहा है कि पिछले दिनों तेजस्वी यादव रांची दौरे पर थे तो जातीय जनगणना को लेकर उन्होंने खास तौर पर हेमंत सोरेन से मुलाकात की थी। इसी को लेकर रविवार को हेमंत सोरेन 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ प्रधानमंत्री के साथ मिलने वाले हैं।

 

 

जातीय जनगणना को लेकर दो दिन पहले RJD सुप्रीमो ने अपने ट्विटर पर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने लिखा था कि ‘BJP-RSS पिछड़ा/अति पिछड़ा वर्ग के साथ बहुत बड़ा छल कर रहा है। केंद्र सरकार जनगणना फॉर्म में एक अतिरिक्त कॉलम जोड़कर देश की कुल आबादी के 60 फीसदी से ज्यादा लोगों की गणना नहीं कर सकती तो धिक्कार है। ऐसे लोगों का सामूहिक सामाजिक बहिष्कार हो। इसी को लेकर 23 अगस्त को CM नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव सहित कई पार्टियों के प्रतिनिधि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले थे और जाति-जनगणना कराने की मांग की थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »