प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए टाटा झरिया डिवीजन ने नई तकनीक इजाद किया

AJ डेस्क: प्रदूषण को कम करने और रोकने के लिए झरिया डिवीजन ने जामाडोबा कोल प्रीपरेशन प्लांट यानी जेसीपीपी में मल्टीपरपज ट्रक पर लगे हाइड्रो मिस्ट कैनन तैनात किया है। संजय रजोरिया, जेनेरल मैनेजर, झरिया डिवीजन, टाटा स्टील ने आज इस बहुउद्देशीय ट्रक का उद्घाटन किया।

 

 

यह ‘मल्टीपरपज ट्रक माउंटेड हाइड्रो मिस्ट कैनन’ एक थ्री-इन-वन सेटअप है। जिसमें प्रदूषण नियंत्रण के साधन लगे हुए हैं। इसमें 40-50 मीटर लंबी होस पाइप की व्यवस्था है और एक मिस्ट कैनन है। यदि तेज हवा नहीं बह रही हो, तो मिस्ट कैनन 35-40 मीटर के दायरे तक हवा में प्रदूषण को साफ कर सकता है। इसे उर्ध्वाधर रूप से -5 डिग्री से +40 डिग्री तक झुकाया जा सकता है और यह 10-50 माइक्रोन तक के आकार के मिस्ट ड्रापलेट्स छोड़ सकता है, जो धूल को दबाने के लिए काफी कारगर है। दाब वाले स्प्रिंकलरों में तीन नॉजल हैं। सड़क की सफाई के लिए सामने वाले हेडर में नॉजल लगे हैं। उड़ती धूल को दबाने के लिए पीछे के हेडर में भी नॉजल लगे हैं और होस पाइप के साथ हाथ से पकड़ने वाले नॉजल का उपयोग जेसीपीपी के अंदर ऊंची संरचनाओं को धोने के लिए किया जा सकता है।

 

 

 

 

 

 

इस प्रकार के मिस्ट कैनन का मुख्य लाभ इसकी गतिशीलता है और आवश्यकता के अनुसार इसे अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया जा सकता है। यह मल्टीपरपज ट्रक माउंटेड हाइड्रो मिस्ट कैनन का कवरेज एरिया काफी बड़ा है और हवा में धूल-कण को 95 प्रतिशत तक कम कर सकता है। इस प्रकार दक्षता के साथ धूल-नियंत्रित करने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सिस्टम से एक अतिरिक्त लाभ यह बहुत कम पानी का उपयोग करता है, क्योंकि पानी की खपत पर नियंत्रण पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। कैनन से निकले महीन मिस्ट (10-50 माइक्रोन) सर्फेस टेंशन को कम कर देते हैं, जिससे धूल-कणों आसानी से संकुलित हो जाते हैं, विशेषकर कोल जैसे हाइड्रोफोबिक कणों के मामले में।

 

 

आज के कार्यक्रम में मयंक शेखर, चीफ, जामाडोबा ग्रुप, झरिया डिवीजन, टाटा स्टील, अमित रंजन, हेड, जामाडोबा कोल प्रीपरेशन प्लांट, झरिया डिवीजन, टाटा स्टील, कर्नल भवानी सिंह निर्वाण, हेड, एडमिनिस्ट्रेशन, झरिया डिवीजन, टाटा स्टील, टी के दत्ता, सचिव, राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ, जेसीपीपी और हिरणमय महतो, अध्यक्ष, राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ, जेसीपीपी आदि उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »