लोकतंत्र को मजबूत बनाने में युवा निभाएं अपनी भूमिका- सी ई ओ

AJ देसक: लोकतंत्र को मजबूत बनाने में युवा अपनी भूमिका को जिम्मेदारी पूर्वक निभाए। जो भी 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं उन्हें मतदान करने का अधिकार भारत में मिला है। भारत का लोकतंत्र विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इसलिए अपने मताधिकार का प्रयोग करें और लोकतंत्र को मजबूत बनाए। यह बातें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी-सह-सचिव, मंत्रिमंडल (निर्वाचन) विभाग, झारखंड, रांची के. रवि कुमार ने आज पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज के डॉ होमी जहांगीर भाभा सभागार में आयोजित वोटर्स फेस्ट कार्यक्रम में कही।

 

 

उन्होंने कहा पहले वोटर कार्ड बनाने या उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। मतदाता को हर काम के लिए बीएलओ के पास जाना पड़ता था। अब चुनाव आयोग ने इसका समाधान वोटर हेल्पलाइन एप बनाकर कर दिया है।

 

 

सीईओ ने वोटर हेल्पलाइन एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही कहा कि वोटर कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है। हर चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करें, अपने पड़ोसी और रिश्तेदारों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। एप के माध्यम से निबंधन करने के लिए सेल्फ अटेस्टेड एज और एड्रेस प्रूफ के साथ अपना रंगीन फोटो अपलोड करें। एज और एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड भी मान्य है।

 

 

 

 

 

 

इस अवसर पर उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के लिए फर्स्ट टाइम वोटर का रजिस्ट्रेशन सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए वोटर हेल्पलाइन एप बहुत उपयोगी है। ज्यादा से ज्यादा वोटर इसे डाउनलोड करें। इसमें निर्वाचन, नया वोटर कार्ड बनाने, मतदाता पर्ची, बूथ की जानकारी, चुनाव से संबंधित सहित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा मतदाता पहचान पत्र का उपयोग केवल आईडेंटिटी कार्ड के रूप में नहीं करे। लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और अपने मताधिकार का निर्भीक होकर प्रयोग करें। लोकतांत्रिक परंपरा में हमारा देश समृद्ध है। समृद्धि तभी कायम रहेगी जब मतदाता अपनी भूमिका अदा करेंगे। मतदाता अच्छी सरकार, शासन और राष्ट्र का निर्माण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

 

कार्यक्रम के दौरान सैंकड़ों युवा वोटरों को उनके मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कराया। उसके प्रयोग के संबंध में 5 मिनट का विडीयो क्लिप दिखाकर विस्तार से बताया गया। कार्यक्रम के समापन के पश्चात मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, उपायुक्त, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने पीके रॉय कॉलेज परिसर में पौधारोपण किया।

 

 

कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी-सह-सचिव, मंत्रिमंडल (निर्वाचन) विभाग, झारखंड, रांची के. रवि कुमार, उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर डॉ कुमार ताराचंद, एसडीएम प्रेम कुमार तिवारी, पीके रॉय कॉलेज के प्रिंसिपल बीके सिन्हा, उप निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय पांडे, डॉ मंतोष कुमार पाण्डेय, वेब रेडियो की नोडल पदाधिकारी पूजा बोस, असिस्टेंट इंचार्ज कुमार विशाल, डाटा बेस एडमिनिस्ट्रेटर उमा शंकर व अन्य लोग उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »