20 जनवरी तक वैक्सीनेशन का लक्ष्य, ओमिक्रो न से निबटने की हो तैयारी- CM

AJ डेस्क: झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को 40 दिन (20 जनवरी तक) में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य 100% पूरा कर लेने का लक्ष्य दिया है। जबकि अभी तक राज्य में 71 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज ही नहीं लगी है। इतना ही नहीं सेकेंड डोज की सीमा पूरी हो जाने के बाद भी अभी तक मात्र 35.5% लोगों ने इसे लगवाया है। 65% लोग अभी भी इससे दूर हैं।

 

 

CM गुरुवार को हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ ओमिक्रॉन से बचाव पर हाईलेवल मीटिंग कर रहे थे। इसमें उन्होंने किसी भी सूरत में इस नए स्ट्रेन को नजरअंदाज नहीं करने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा है कि इससे संबंधी जो भी बचाव कार्य हों उसे हमें समय से पहले पूरा कर लेना है।

 

 

इस दौरान हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने CM को बताया कि राज्य के कोविड अस्पतालों में मरीजों के बेहतर इलाज के लिए 14863 ऑक्सीजन बेड, 3204 ICU बेड, 1456 वेंटिलेटर और 8738 नार्मल बेड तैयार रखे गए हैं। छोटे बच्चों के गुणवत्तापूर्ण इलाज हेतु 1147 ICUबेड, 1799 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, 234 वेंटिलेटर और 375 मीडियम आईसीयू (एचडीयू) बेड तैयार किए गए हैं।

 

 

CM ने निर्देश दिया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के मरीजों के बेहतर इलाज के लिए कोविड अस्पतालों में अलग वार्ड की व्यवस्था करें। राज्य के सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में दवा, आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।जिस जिले अथवा क्षेत्रों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या ज्यादा है, वहां कोविड जांच अधिक से अधिक हो यह सुनिश्चित करें।

 

 

इस दौरान CM को बताया गया कि राज्य में सरकारी और निजी संस्थानों ने मिलाकर 99 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का का लक्ष्य रखा था। अबतक 80 मेडिकल ऑक्सीजन के प्लांट राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित हो चुके हैं। 25 जनवरी तक 13 और मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »