नक्सलियों ने धनबाद – गया रेलखंड पर अप और डाउन ट्रैक उड़ाया

AJ डेस्क: भाकपा माओवादियों की ओर से गुरुवार को झारखंड-बिहार बंद का आह्वान किया गया है। अपने आंदोलन का खौफ पैदा करने के लिए प्रतिबंधित संगठन ने उत्पात मचाना भी शुरु कर दिया है। इसी के तहत गिरिडीह जिला स्थित धनबाद-गया रेलखंड अंतर्गत सरिया थाना क्षेत्र के चिचाकी और चौधरीबांध के बीच नई दिल्ली-हावड़ा रेल लाईन के अप और डाउन ट्रैक को विस्फोट कर उड़ा दिया है। जिस कारण इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है।

 

 

बताया जाता है कि रात करीब 12:15 बजे नक्सलियों का दस्ता इस इलाके में पहुंचा और रेल पटरी पर पोल संख्या 334/13 व 14 के बीच विस्फोट कर ट्रैक को उड़ा दिया। इस दौरान नक्सलियों के द्वारा मौके पर प्रतिरोध दिवस व बंदी का पर्चा भी छोड़ा गया है। गुरुवार की सुबह घटना की सूचना मिलने के बाद सरिया-बगोदर व जिले की पुलिस टीम मौके पर पहुंची। इसके अलावा रेलवे के कर्मचारियों ने ट्रैक की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया है। जिसे पूरा कर लिया गया है।

 

 

 

 

 

 

घटना के कारण इस रूट से होकर गुजरने वाली ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ है। गंगा दामोदर एक्सप्रेस चौधरीबांध स्टेशन पर, जोधपुर हावडा एक्सप्रेस हजारीबाग रोड स्टेशन पर, हटिया इस्लामबाद एक्सप्रेस पारसनाथ स्टेशन पर तथा हावडा मुम्बई मेल, लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेन विभिन्न स्टेशनों पर रूकी रहीं।

 

 

 

 

 

स्थिति को सामान्य करने के प्रयास के तहत रेलकर्मियों द्वारा पटरियों की मरम्मत का कार्य शुरू किया गया। करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद इसे पूरा कर लिया गया है। इसके बाद ट्रेनों का संचालन फिर प्रारंभ हो गया है। घटना के बाद आस-पास के इलाके में पुलिस और CRPF द्वारा सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

बता दें कि नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के टॉप लीडर प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला दी की गिरफ्तारी के बाद से ही नक्सली संगठन गुस्से में हैं। नक्सली संगठन द्वारा इनकी गिरफ्तारी के बाद दो बार बंद का आह्वान किया जा चुका है।संगठन दोनों की रिहाई और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की मांग कर रहे हैं। संगठन ने बंद से पहले गत 21 जनवरी से 26 जनवरी तक प्रतिरोध दिवस मनाया। इस दौरान पुल, मोबाइल टॉवर को क्षतिग्रस्त करने के साथ गणतंत्र दिवस पर कई जगहों पर काले झंडे फहराए गए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »