बजट में क्या हुआ सस्ता और महंगा, पढ़ें पूरी खबर

AJ डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट में आम जनता के लिए राहत की खबर है। बजट में दैनिक इस्तेमाल होने वाली चीजों के दाम में रियायतें दी गई है। परिणामस्वरूप, कुछ सामान सस्ता हो जाएगा जबकि अन्य महंगा हो जाएगा। आने वाले दिनों में आभूषण सस्ते हो जाएंगे क्योंकि कटे और पॉलिश किए गए हीरे और रत्नों पर सीमा शुल्क 7.5 से घटाकर 5% कर दिया गया है।

 

 

अपने बजट भाषण में सीतारमण ने खुलासा किया कि केवल आरी हीरा शून्य सीमा शुल्क की भरपाई करेगा। जबकि नकली आभूषणों पर सीमा शुल्क इस तरह से निर्धारित किया जा रहा है कि इसके आयात पर कम से कम 400 रुपये प्रति किलो का शुल्क दिया जाए, यह भी सस्ता हो जाएगा।

 

 

इसके अलावा, भारत में निर्मित इलेक्ट्रॉनिक पहनने वाले उपकरण, सुनने वाले उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक स्मार्ट मीटर सस्ती कीमत पर उपलब्ध होंगे। इसी तरह, चार्जर जैसे मोबाइल फोन के पुर्जे सस्ते हो जाएंगे क्योंकि मोबाइल फोन चार्जर के ट्रांसफार्मर के पुर्जे और मोबाइल कैमरा मॉड्यूल के कैमरा लेंस और अन्य वस्तुओं पर शुल्क में रियायतें दी गई हैं।

 

 

पेट्रोलियम रिफाइनिंग के लिए मेथनॉल, एसिटिक एसिड और भारी फीडस्टॉक जैसे रसायन सस्ते हो जाएंगे, क्योंकि इन वस्तुओं पर सीमा शुल्क कम कर दिया गया है।

 

 

स्टेनलेस स्टील और लेपित स्टील फ्लैट उत्पादों, मिश्र धातु इस्पात के कुछ हिस्सों और उच्च गति वाले स्टील पर कुछ एंटी-डंपिंग शुल्क और काउंटरवेलिंग ड्यूटी के निरस्त होने के बाद स्टील उत्पादों की कीमत में भी कमी देखी जाएगी। केंद्रीय वित्त मंत्री के अनुसार धातुओं की मौजूदा उच्च कीमतों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय जनहित में लिया गया।

 

 

दूसरी ओर दूसरे देशों से होने वाले आयात को कम करने और कई उत्पादों के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए आयातित सामानों की दाम बढ़ जाएंगे। छतरियों पर शुल्क बढ़ाकर 20% कर दिया गया है, इसलिए वे भी अधिक महंगे होंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »