अग्निपथ: सेना बहाली के नियमों का विरोध, ट्रेन रोका, आगजनी की, सड़क जाम भी

AJ डेस्क: सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना का बिहार में विरोध शुरू हो गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अग्‍न‍िवीरों के लिए अग्‍न‍िपथ योजना की घोषणा करने के अगले ही दिन यानी बुधवार को जगह-जगह प्रदर्शन शुरू हो गया है।

अभ्यर्थियों ने बक्सर में रेलवे ट्रैक जाम किया तो मुजफ्फरपुर के माड़ीपुर में टायर जलाकर सड़क जाम कर दी। इसके अलावा आरा में भी जमकर हंगामा किया। इस दौरान मौके पर मौजूद पुलिस और GRP ने अभ्यर्थियों को समझाने का भी प्रयास किया, लेकिन वे फिलहाल अपनी मांगों पर अड़े हैं।

केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। माना जा रहा है कि सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है।

मुजफ्फरपुर में बुधवार को सेना अभ्यर्थियों ने उग्र प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी लाठी-डंडा लेकर सड़क पर उतर गए। हंगामा और प्रदर्शन करने लगे। सबसे पहले अभ्यर्थी ARO (आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस) पर पहुंचे। वहां पर विरोध जताया। कोई ठोस जवाब नहीं मिला तो अभ्यर्थियों ने माड़ीपुर में आगजनी कर रोड जाम कर दिया। सूचना मिलने पर सदर और काजी मोहम्मदपुर पुलिस मौके पर पहुंची।

अभ्यर्थियों को समझाकर शांत कराने का प्रयास किया है, लेकिन वो अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं। इस दौरान रोड किनारे लगे बोर्ड और होर्डिंग में तोड़फोड़ का भी प्रयास किया। अभ्यर्थियों का कहना है कि जब तक सेना के कोई अधिकारी उन लोगों की समस्या नहीं सुनेंगे। हम लोग सड़क से नहीं हटेंगे। चाहे इसके लिए उन्हें आत्महत्या क्यों न करनी पड़े।

बक्सर में सेना बहाली के नए नियम को लेकर उग्र हुए बहाली के दौड़ लगाने वाले छात्रों ने दिल्ली कोलकाता लाइफलाइन रेलवे ट्रैक बक्सर स्टेशन के मालगोदाम को जाम कर दिया। वहीं, घटना की सूचना मिलते ही मौके पर रेल सुरक्षा बल, रेल थाना, नगर थाना समेत बक्सर समेत रेल प्रबन्धक पहुंचे। जहां युवाओं को काफ़ी समझाया। इसके बाद ट्रैक पर जाम हटा और परिचालन शुरू हो गया।

अभ्यर्थियों का कहना है, ‘नेता हो या विधायक, सभी को 5 साल का समय मिलता है, हमारा 4 साल में क्या होगा। हमारे पास पेंशन की भी सुविधा नहीं है। 4 साल बाद हम रोड पर आ जाएंगे।’ उनका कहना है कि सेना बहाली में टीओटी हटाया जाए।

वहीं, बेगूसराय में हर हर महादेव चौक पर NH-31 को पूरी तरीके से जाम कर दिया है। उनकी मांग है कि अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया रद्द हो। पुरानी भर्ती प्रक्रिया वापस हो। उम्र में 2 वर्ष की छूट दी जाए। सी ई ई एग्जाम प्रक्रिया जल्द से जल्द करवाई जाए। एयर फोर्स एयरमैन का रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाए।

चार साल की नौकरी का विरोध-

अभ्यर्थी अंकित सिंह ने बताया, ‘2021 में सेना में बहाली हुई थी। मुजफ्फरपुर समेत आठ जिलों के हजारों अभ्यर्थी शामिल हुए थे। जो फिजिकल में पास हुए थे। उनका मेडिकल हुआ था। मेडिकल निकलने के बाद अब एक साल से लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। अब तक परीक्षा नहीं ली गई।’

अभ्यर्थियों ने कहा, ‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को इसका ऐलान किया था कि अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर की बहाली होगी। जिसमें 4 साल के लिए उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सेना में नौकरी दी जाएगी। 4 साल बाद 75 फीसदी जवानों को 11 लाख रुपए देकर घर वापसी कर दिया जाएगा। सिर्फ 25 फीसदी अभ्यर्थी की नौकरी सीमा में कुछ विस्तार होगा। इसी नए नियम को लेकर हंगामा व प्रदर्शन कर रहे हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »