एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही “स्पाइस जेट” के विमान में लगी आग, पटना में सुरक्षित हुआ लैंडिंग

AJ डेस्क: पटना एयरपोर्ट पर रविवार को स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-723 के इंजन में आग लग गई। विमान पटना से दिल्ली जा रहा था। आग लगने के बाद फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई है। आग लगने से इंजन से धुआं निकलने लगा।

 

 

पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर अंचल प्रकाश ने रनवे पर टेक ऑफ के समय ही लेफ्ट इंजन में पक्षी घुस गया। इसकी वजह चिंगारी निकलने लगी। इसे एटीसी ने देख लिया और पायलट को भी एहसास हो गया था। एटीसी तुरंत पायलट को लैडिंग के लिए कहा। अगर देर होती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

 

 

विमान ने रविवार दोपहर 12 बजकर 3 मिनट पर टेक ऑफ किया था। उड़ान भरते समय ही तेज धमाके के साथ लेफ्ट विंग में आग लग गई। 22 मिनट (12:25 बजे) बाद पायलट ने सूझबूझ से विमान को एयरपोर्ट पर लैंड करा लिया। सभी यात्री एयरपोर्ट के अंदर ही हैं। दिल्ली से स्पेशल फ्लाइट बुलाई गई। साढ़े 5 बजे यात्रियों को दिल्ली भेजा गया। फ्लाइट में 185 यात्री सवार थे। फ्लाइट को सुरक्षित लैंड करा लिया गया है। फिलहाल यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है। किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि किस वजह से इंजन में आग लगी है। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा- पटना-दिल्ली स्पाइसजेट फ्लाइट का कॉकपिट क्रू रोटेशन के दौरान टेक-ऑफ के बाद इंजन नंबर 1 पर संदिग्ध पक्षी से टकराया था। एहतियात के तौर पर फ्लाइट कैप्टन ने इंजन नंबर 1 को बंद कर दिया और पटना लौट गए। उड़ान के बाद के निरीक्षण से पता चलता है कि पक्षी की चपेट में आने से 3 पंखे क्षतिग्रस्त हो गए।

 

 

 

 

 

घटना के प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एयरपोर्ट के उड़ान भरते ही उसमें तेज धमाका हुआ। आवाज इतनी जोरदार थी कि सभी सहम गए। इसके बाद आग की लपटें उठने लगी। एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई। घटना के तुरंत बाद पटना के सभी बड़े अफसर एयरपोर्ट पर पहुंचे। SSP मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि विमान के एक विंग में आग लग गई थी। DM चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि ये बर्ड हिट का मामला हो सकता है, फिलहाल जांच कराई जा रही है।

 

 

फ्लाइट में बैठे पैसेंजर ने कहा कि विंडो से स्पार्क निकलता हुआ दिख रहा था। हम लोग विंडो साइड में बैठे थे। आग का स्पार्क साफ दिखाई दे रहा था। इसी दौरान पायलट ने कहा- स्थिति अंडर कंट्रोल है। तब जान में जान आई। इस फ्लाइट की वजह से करीब 40 मिनट तक पटना एयरपोर्ट का ट्रैफिक डिस्टर्ब रहा। इससे कुल 4 फ्लाइट प्रभावित हुई। इसमें इंडिगो की 2 और स्पाइस जेट की 2 शामिल हैं। एक महिला यात्री ने बताया कि टेक ऑफ के बाद ही समझ में आ गया, कुछ तो गड़बड़ है। फ्लाइट में बहुत आवाज आ रही थी। प्लेन कभी राइट-कभी लेफ्ट हो रही थी। थोड़ी देर के लिए बहुत डर गई थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »