स्टेशन रोड : बगैर लाइसेंस की दुकानों से एक्सपायरी सामग्री बेची जा रहीं

AJ डेस्क: सावन माह और आगामी त्योहारों को देखते हुए अभिहित पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी के निर्देश पर फूड सेफ्टी पदाधिकारी अदिति सिंह ने धनबाद रेलवे स्टेशन के पास 30 से अधिक खुदरा दुकानों व होटलों का निरीक्षण किया।

 

 

फुड सेफ्टी पदाधिकारी ने बताया कि निरीक्षण के क्रम में कई दुकानों पर बिकने वाले चिप्स व अन्य नमकीन सामग्री, लड्डू इत्यादि बिना मैन्युफैक्चरिंग व एक्सपायरी डेट, एफएसएसएआई लाइसेंस, बैच नंबर, अधुरा पता के साथ पाए गए। इससे स्पष्ट है कि दुकानदारों को यह सामान लोकल सप्लाई किया जाता है। इसकी जांच की जाएगी। सभी दुकानदारों को सख्त निर्देश दिया है कि ऐसी सामग्री किसी भी ग्राहक को नहीं बेचे। मैन्युफैक्चरिंग व एक्सपायरी डेट की जांच करने के उपरांत ग्राहकों को सामान दे।

 

 

निरीक्षण के क्रम में यह भी उजागर हुआ कि अधिकतर दुकानदारों के पास फुड लाइसेंस नहीं है, जिनके पास था, वह भी एक्सपायर हो चुका है। दुकानदारों को एक सप्ताह के अंदर फुड लाइसेंस बनवा लेने और जिसका एक्सपायर हो गया है, को नवीकरण करने का निर्देश दिया गया। इन सभी कारोबारियों को अंतिम चेतावनी दी गई कि भविष्य में ऐसी संलिप्तता सामने आने पर उनके विरुद्ध एफएसएसएआई अधिनियम 2006 की विभिन्न धाराओं में विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

 

 

निरीक्षण के क्रम में स्टेशन रोड की रंगोली स्वीट्स, मां भवानी स्वीट्स व मेसर्स लक्ष्मी स्वीट्स से अत्यधिक रंग का प्रयोग किए हुए मोतीचूर लड्डू को जप्त किया गया। जब्त सामग्री को राज्य प्रयोगशाला नामकुम रांची भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »