बजरंग बली को रेलवे ने धमकाया, कहा- जगह खाली करें, नही तो होगी कार्रवाई

AJ डेस्क: ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने हनुमान जी को नोटिस भेजकर 10 दिनों के अंदर मंदिर हटाने को कहा है। मामला धनबाद के बेकारबांध क्षेत्र का है। यहां खटिक बस्ती में रेलवे ने अपनी जमीन खाली कराने के लिए नोटिस चिपकाया है।

 

 

बेकारबांध के खटिक मुहल्ले में कई वर्षों से लोग रह रहे हैं। यहां खटिक समुदाय के लोग मुख्यत: उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। झुग्गी-झोपड़ी डालकर वर्षों से पानी फल, मछली, सब्जी समेत अन्य छोटे-छोटे कारोबार कर अपना जीविकोपार्जन करते हैं। रेलवे की टीम ने मुहल्ले में सभी घरों को अवैध कब्जा बताकर खाली करने का नोटिस चिपका दिया है। सभी घरों को उनके नाम से दीवार पर नोटिस चिपकाया गया है। इस दौरान मुहल्ले के हनुमान मंदिर में भी हनुमान जी के नाम पर नोटिस चिपका दिया गया।

 

 

नोटिस में हनुमान जी के नाम से स्पष्ट लिखा है- ‘आपके द्वारा मंदिर जो कि रेलवे की जमीन पर है और वहां अवैध कब्जा किया गया है। नोटिस मिलने के 10 दिनों के अंदर मंदिर हटा लें व जमीद खाली कर दें और वरीय अनुभाग अभियंता विभाग को सौंप दें। अन्यथा आपके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’

 

 

 

 

 

नोटिस के बाद स्थानीय लोगों ने विरोध दर्ज कराया है। काफी संख्या में महिला-पुरुष जुट गए हैं और कहा कि रेलवे की सैकड़ों एकड़ जमीन पर अन्य धार्मिक स्थल बने हैं, जो कि मुख्य सड़क के किनारे स्थित है, लेकिन रेलवे कभी उधर नहीं झांकती है। यहां तकरीबन ढाई सौ से 300 परिवार रहते हैं अगर बगैर वैकल्पिक व्यवस्था दिए हटाने का प्रयास हुआ तो यहां वर्षों से रह रहे लोग कहां जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »