लोकतंत्र में मतदाता बनना आवश्यक- के रवि कुमार

AJ डेस्क: निर्वाचन में सहभागिता के लिए तथा मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से बुधवार को झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार की अध्यक्षता में ‘ए स्टेप फॉर पार्टिसिपेटीव इलेक्शन’ थीम पर वॉकथोन का आयोजन किया गया।

 

 

इसकी शुरुआत सिटी सेंटर से की गई। सिटी सेंटर से रणधीर वर्मा चौक होते हुए डीआरएम चौक, धनबाद रेलवे स्टेशन, श्रमिक चौक, पूजा टॉकिज, सर्किट हाउस होते हुए पुनः सिटी सेंटर पर वॉकथोन का समापन हुआ। इस दौरान पदाधिकारियों सहित सैंकड़ों लोगों ने लगभग 4.3 किलोमीटर की पैदल यात्रा की।

 

 

यात्रा समाप्त होने के बाद झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व का हिस्सा बनने के लिए पहले मतदाता बनना आवश्यक है। वर्ष 2024 में दो महत्वपूर्ण चुनाव होंगे। इसमें हिस्सा लेने के लिए योग्य लोगों को पहले मतदाता बनना है। मतदाता बनने के लिए मोबाइल ऐप से या अपने बीएलओ से संपर्क कर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराना आवश्यक है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने घर के आस-पास छुटे हुए लोगों को जागरूक करें और उन्हें मतदाता बनने के लिए प्रेरित करें। लोकतांत्रित देश में एक आम आदमी अपने मताधिकार का प्रयोग कर एक बेहतर सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

 

वहीं उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह ने कहा कि मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 के तहत मतदाता सूची प्रारूप प्रकाशन की तिथि के अवसर पर वॉकथोन का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि हर योग्य व्यक्ति को अपने मताधिकारी का प्रयोग अनिर्वाय रुप से करना चाहिए। इसकी पहली कड़ी होती है अपने लिए एक वैध मतदाता पहचान पत्र का बनवाना। इसलिए सभी योग्य व्यस्क हो चुके लोग अपने लिए वोटर कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। जिन योग्य व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में नहीं है वे अपना नाम मोबाइल ऐप या विशेष कैंप के माध्यम से अवश्य दर्ज कराएं। पुनरीक्षण के दौरान मतदाता सूची में अपना नाम, पता व अन्य विवरण की जांच करें। किसी प्रकार की त्रुटि होने पर उसमें सुधार करा ले।

 

 

वॉकथोन में झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार, उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, कार्यपालक दंडाधिकारी सुशांत मुखर्जी, डॉ प्रदीप कुमार, बंधु कच्छप, जनप्रतिनिधियों के प्रतिनिधि, जिला मुख्यालय के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मचारी, अंचल अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, झारखंड सशस्त्र पुलिस – 3 (जैप – 3) गोविंदपुर के जवान, बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी, पीके राय मेमोरियल कालेज, श्री श्री लक्ष्मी नारायण ट्रस्ट (एसएसएलएनटी) महिला महाविद्यालय के छात्र – छात्राएं के साथ साथ सैंकड़ों लोगों ने सहभागिता निभाई।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »