नक्सली तांडव : पहले बम विस्फोट किया, फिर दो JCB को फूंक डाला

AJ डेस्क: चतरा जिले के कुंदा थाना क्षेत्र में एक बार फिर माओवादियों ने लंबे अरसे के बाद अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराते हुए जमकर तांडव मचाया है। थाना क्षेत्र के गारो गांव में विगत 15 दिनों से चल रहे सड़क निर्माण कार्य में लगे जेसीबी को आग लगाकर ईलाके में दहशत फैला दिया है। माओवादी दस्ते ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पिंजनी से गारो गांव तक हो बन रहे सड़क निर्माण कार्य मे लगे दो जेसीबी को आग के हवाले कर दिया।

 

 

घटना मंगलवार देर शाम की है। जेसीबी मशीन से सड़क में मिट्टी से फ्लैक भरने का कार्य चल रहा था। स्थानीय लोगों के अनुसार करीब 150 की संख्या में पहुंचे माओवादियों ने घटना को अंजाम देने से पूर्व पूरे गांव को अपने कब्जे में कर लिया था। इसके बाद सड़क निर्माण में लगे जेसीबी के पास जा कर चालक के साथ मारपीट कर उसे भगा दिया और दोनों जेसीबी में 4-4 छोटा बम लगाकर पहले विस्फोट किया और उसके बाद आग लगा दी। इतना ही नहीं बिना आदेश के निर्माण कार्य नहीं करने की चेतावनी भी संवेदक को दी। घटना के बाद करीब दो घंटे तक नक्सली गांव में ही जमे रहे। सड़क निर्माण कार्य 21 नवंबर 2022 को शुरू किया गया था।

 

 

संवेदक उमाशंकर सिंह व चंदू यादव ने घटना की सूचना पुलिस को दी। बावजूद घटना के करीब 15 घंटे के बाद पुलिस दलबल के साथ मौके पर पहुंची। माओवादी के इस घटना ने क्षेत्र में कर रहे विकास कार्य के संवेदको में बेचैनी बढ़ा दी है। स्थानीय ग्रामीण भी नक्सलियों के दस्तक से दहशत में हैं। ग्रामीण अपने अपने मोबाइल फोन बंद कर अपने घरों में दुबक गए हैं। पूरे मामले में गांव का कोई भी ग्रामीण कुछ भी कहने से कतरा रहा है।

 

 

घटना के 15 घंटे के बाद मौके पर पहुंचे सिमरिया एसडीपीओ अशोक प्रियदर्शी ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह नक्सलियों की कुकृत्य लग रहा है। उन्होंने कहा कि दहशत फैलाकर विकास कार्य को बाधित करने वाले नक्सलियों को किसी भी परिस्थिति में बख्शा नहीं जाएगा। नक्सलियों के धरपकड़ को लेकर सीआरपीएफ व अन्य पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के सहयोग से जंगल की घेराबंदी कर अभियान चलाया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »