यज्ञ में आया हाथी बौराया, तीन को पटक पटक कर मार डाला

AJ डेस्क: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां एक गांव में आयोजित यज्ञ-हवन और कलश यात्रा के दौरान एक हाथी बिदक गया और उसने भीड़ को कुचलना शुरू कर दिया। इस दौरान बौराए हाथी ने दो महिलाओं और एक बच्चे को रौंद दिया। इससे उनकी मौत हो गई। मृतकों में ननिहाल में आए बच्चे, उसकी नानी और गांव की एक अन्य महिला शामिल है। हाथी अभी खेतों में घूम रहा है। प्रशासन ने हाथी पर काबू पाने के लिए वनकर्मियों को बुलाया है।

 

 

दरअसल, चिलुआताल थाना क्षेत्र के मोहम्‍मदपुर माफी गांव में आसपास के पांच-छह गांव के लोग गुरुवार को जुटे। गांव में नदी के किनारे स्थित डीह के पास यज्ञ और कलश यात्रा की तैयारी चल रही थी। इसके लिए दो हाथियों को बुलाया गया था। गांव की महिलाएं यज्ञ के बाद हाथी को प्रसाद खिला रही थीं। तभी हाथी बिदक गया और वह तांडव मचाने लगा। इस पर भगदड़ मच गई। मोहम्‍मदपुर माफी गांव की रहने वाली पूजा ने बताया कि उसकी मां हाथी के पास खड़ी थीं। हाथी ने पटककर सीने पर पैर रख दिया। इसके बाद उसकी बहन के बच्‍चे को भी कुचल दिया। उसने अपनी मां को उनकी साड़ी से पहचाना है। इसके बाद हाथी ने एक महिला को भी आगे जाकर पटक दिया।

 

 

मृतकों की शिनाख्त 50 वर्षीय कौशल्‍या देवी पत्‍नी दिलीप मद्धेशिया, उनके चार वर्षीय कृष्‍णा नाती और गांव की एक महिला कांति देवी 55 वर्ष पत्‍नी शंकर उपाध्‍याय के रुप में हुई है। हाथी का रौद्र रूप देखकर वहां पर अफरा-तफरी मच गई। इसके बाद वहां पर भगदड़ मच गई। बौराया हाथी इसके बाद शोर-शराबा सुनने के बाद खेत की ओर भाग गया। उसे पकड़ने का प्रयास जारी है। यज्ञ कराने वाले पुरोहित रामलखन ने बताया कि भीड़ होने से हाथी बौरा गया। वृंदावन ने बताया कि गांव में कलश यात्रा निकलने वाली थी। इसी दौरान हाथी भीड़ अधिक होने की वजह से बिदक गया। हादसे में जिस बच्चे की मौत हुई है, वह अपने ननिहाल आया था।

 

 

 

 

 

 

प्रत्यक्षदर्शी राजेश कुमार यादव ने कलश यात्रा में काफी भीड़ थी। हाथी हांकने वाले पीलवान से हाथी हटाने के लिए बोला गया। महिलाएं रुपए चढ़ा रही थीं। रुपए वसूलने के चक्‍कर में पीलवान नहीं हटा। हाथी ने औरत और एक बच्‍चे को पटक दिया। इसके बाद एक और औरत को पटक दिया। तीनों की मौत हो गई।

 

 

गोरखपुर की एसडीएम सदर नेहा बंधु सिंह ने बताया कि इस हादसे में तीन लोगों की मौत हुई है। हाथी को काबू में करने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोगों को हल्‍की-फुल्‍की चोटें आई हैं। इलाज के लिए मेडिकल टीम लगाई गई है। हादसे के शिकार लोगों के परिवार के साथ सभी की संवेदनाएं हैं।

 

 

एसपी नार्थ मनोज कुमार अवस्‍थी ने बताया कि गांव में यज्ञ का आयोजन रहा है। यहां पर हाथी बुलाया गया था। यज्ञ के दौरान दो महिलाएं हाथी को कुछ खिलाने के लिए बढ़ीं। तभी हाथी ने दोनों महिलाओं को पटक दिया और वहां से खेत की ओर भाग गया। हाथी को नियंत्रण में करने के लिए फॉरेस्‍ट विभाग की टीम लगी हुई है। शीघ्र ही उसे काबू में कर लिया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »