होली में डी जे पर प्रतिबंध, माहौल बिगाड़ने वाले बख्शे नहीं जाएंगे

AJ डेस्क: धनबाद जिला में शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली और शब-ए-बारात का पर्व सम्पन्न कराने को लेकर आज टाउन हॉल में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी संदीप सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार समेत जिला के अन्य संबंधित वरीय पदाधिकारी एवं शांति समिति के सदस्यों के रूप में विभिन्न प्रखंडों से आए जन प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।

 

 

बैठक में उपायुक्त संदीप सिंह ने शांति समिति सदस्यों का स्वागत करते हुए आपस में मिलकर त्यौहारों को मनाने का अपील की। उन्होंने सोशल मीडिया पर फैलाए जाने वाले अफवाहों से बचने को कहा। उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान भड़काऊ गाना बजाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी, इसलिए कोई भी व्यक्ति भड़काऊ गाने ना बजाएं। सड़क दुर्घटना जैसे मामलों को देखते हुए उन्होंने ड्रिंक एवं ड्राइव मामले में भी उन्होंने प्रकाश डालते हुए समिति के सदस्यों के माध्यम से आम जनों से अपील किया कि त्योहारों के दौरान शराब का सेवन कर वाहन ना चलाएं। ऐसे मामले में पकड़े जाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

 

 

उपायुक्त ने कहा कि त्योहार के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती रहेगी। अवैध शराब के धंधेबाजों पर नकेल कसने का काम शुरू कर दिया गया है। ड्राई डे होने की वजह से किसी को भी सड़क पर शराब पीकर हुड़दंग करने की इजाजत नहीं होगी। डीजे पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। अनावश्यक रूप से लोगों को परेशान नहीं करने जबरन रंग नहीं डालने का निर्देश जारी किया गया है। वैसे लोग जो विधि व्यवस्था में खलल उत्पन्न करेंगे उन पर कार्यवाई की जाएगी। जिले में शांतिपूर्ण तरीके से होली संपन्न हो इसके लिए तमाम मुकम्मल व्यवस्था किए जा रहे हैं।

 

 

त्योहारों को देखते हुए आगजनी जैसी घटनाओं को लेकर उपायुक्त ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हाल ही में धनबाद में कई आग की घटना घटी है जिससे कई लोगो की जान गई है, ऐसे में होलिका दहन में सावधानी बरतें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों, हाट, बाजार में खासा ध्यान रखा जाए। उन्होंने थाना प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि होलिका दहन में कोई हुड़दंगई न हो इसका ध्यान रखे ताकि आग की स्थिति न बने। उन्होंने लोगो से अपील कि की सुरक्षित तरीके से खाली स्थानों पर होलिका दहन करें।

 

 

उपायुक्त ने डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिले में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए, अश्लील गाने बजाकर अश्लीलता फैलाने से रोकने के लिए डीजे और बॉक्स पर त्योहार में पूर्ण प्रतिबंध रहेगी। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देषित किया कि डीजे भाड़े पर लगाने वालों को सख्त आदेश दे कि वो त्योहार के वक्त डीजे भाड़े पर नही देंगे। पकड़े जाने पर त्वरित कार्रवाई होगी।

 

 

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए उपस्थित थाना प्रभारी को त्योहारों के दौरान असामाजिक तत्व को चिन्हित करने एवं पूरी तरह सक्रिय होकर कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने त्योहारों के दौरान सक्रिय होकर पेट्रोलिंग, सोशल मीडिया पर भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट पर पैनी नजर बनाए रखने समेत अन्य विषयों को लेकर विभिन्न प्रकार के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने पदाधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को आपस में समन्वय बनाए रखने को कहा जिससे त्योहारों के दौरान किसी भी प्रकार की सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। शांति समिति के सदस्यों के माध्यम से उन्होंने आमजनों से अपील किया कि त्यौहार के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पर टोल फ्री नंबर 100 डायल कर पुलिस प्रशासन को जरूर दें। जिससे समय पर कार्रवाई की जा सके।

 

 

वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को जगह जगह बैरिकेटिंग लगा कर जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जगह जगह जांच अभियान चला कर मनचलों और हुड़दंगाईयों पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस की विशेष नजर रहेगी। ऐसे क्षेत्रों में अतिरिक्त फ़ोर्स की तैनाती की जाएगी ताकि विधि व्यवस्था बनी रहे।

 

 

बैठक में विभिन्न प्रखंडों से आए शांति समिति के सदस्यों ने एक-एक कर पूर्व के दिनों में मनाए गए त्योहारों की जानकारी दिया। उन्होंने जिला प्रशासन को आश्वस्त किया की पूर्व के दिनों में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित नहीं हुई है एवं किसी भी त्योहार में हम सभी जाति धर्म के लोग सौहार्द माहौल में हंसी खुशी हर पर्व को मनाते आ रहे हैं। उपायुक्त ने खुशी व्यक्त करते हुए शांति समिति के सदस्य से आगे भी इसी प्रकार प्रेम और भाईचारा का संदेश देते हुए राज्य में धनबाद जिले का उदाहरण प्रस्तुत करने की बात कहीं। उन्होंने सभी से सहयोग की अपेक्षा करते हुए त्योहारों के दौरान यदि कोई भी अप्रिय घटना की सूचना मिलने पर उसे जिला प्रशासन को सूचित करने को कहा, साथ ही सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की अफवाह से बचने एवं सोशल मीडिया पर कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट आदि ना करने की अपील की। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दौरान जिला प्रशासन के साइबर सेल द्वारा लगातार सोशल मीडिया पर किए जा रहे पोस्ट पर पैनी नजर रखी जाएगी। उन्होंने होली और शब ए बारात पर्व की सभी को शुभकामनाएं देते हुए आपस में भाईचारे के साथ शांतिपूर्वक त्यौहार मनाने की अपील की।

 

 

बैठक में शांति समिति द्वारा त्योहार में बिजली और पानी की व्यवस्था पर चिंता जाहिर की। इस चिंता पर उपायुक्त ने कहा कि त्योहार से पहले सभी चीजों को दुरुस्त कर लिया जाएगा। इसके लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

 

 

 

इस बैठक में मुख्य रूप से उपायुक्त संदीप सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, अपर समाहर्ता नंदकिशोर गुप्ता, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रेष्मा रमेशन, निदेशक डीआरडीए मुमताज अली अहमद, जिला वन पदाधिकारी विकास पालिवाल, अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी, डीएसपी मुख्यालय-1 अमर कुमार पांडेय, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बाघमारा निशा मुर्मु, जिला परिषद उपाध्यक्ष सरिता देवी, चिरकुंडा नगर परिषद अध्यक्ष डबलु बाउरी, सभी अंचल के पदाधिकारी, सभी प्रखंड के विकास पदाधिकारी, सभी थाना प्रभारी, विधायक प्रतिनिधिगण समेत जिला के प्रबुद्धजीवी लोग और शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »