भारत और नेपाल के बीच रेल सेवा शुरू, दोनों देश के PM ने किया उद्घाटन

AJ डेस्क: लगभग 18 वर्षों के बाद अंतरराष्ट्रीय महत्व रखने वाले अररिया जिले के बथनाहा विराटनगर रेल परियोजना का उद्घाटन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ने संयुक्त रूप से किया। इस नई रेल परियोजना के शुरू होने से भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में काफी उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। नई रेल परियोजना के शुरुआत के शुभ अवसर पर अररिया जिला के बथनाहा रेलवे स्टेशन को भव्य रूप से सजाया गया था। और कार्यक्रम का आयोजन कर यहां से पहली मालवाहक गाड़ी को नेपाल के विराटनगर के लिए रवाना किया गया।

 

 

इस अवसर पर बथनाहा रेलवे स्टेशन परिसर में अररिया के सांसद प्रदीप कुमार सिंह के साथ जिला के कई गणमान्य व्यक्ति समारोह में शामिल हुए। ये भारत-नेपाल के बीच नई रेल सेवा की शुरुआत है। अररिया के बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक कार्गो ट्रेन का परिचालन होगा। रेलवे के इस तैयारी से दोनों देशों के बीच रेल ट्रेन की सहायता से आर्थिक समृद्धि को नया आयाम मिल जायेगा।

 

 

बता दें कि कटिहार जोगबनी रेलखंड पर बथनाहा स्टेशन से नई रेल परियोजना जो शुरू हुई है वह नेपाल की ओर मुड़ जाएगी और वहां कई छोटे स्टेशनों से गुजर कर विराटनगर के करीब यह रेलवे लाइन पहुंच रही है। वहीं जानकारों की माने तो इस रेल परियोजना से नेपाल में आर्थिक समृद्धि आएगी, साथ ही यह परियोजना भारत और नेपाल के मैत्री संबंध को भी मजबूती प्रदान करेगा। नई रेल परियोजना का उद्घाटन दोनों देश के प्रधानमंत्री ने दिल्ली से किया और पहला मालवाहक रेलगाड़ी नेपाल के लिए प्रस्थान कर गई है।

 

 

बता दें कि सड़क मार्ग से पोर्ट के माल बड़ी तादात में कोलकाता या दूसरे पोर्ट से नेपाल के जोगबनी पहुंचती थी जिससे किराया भी अधिक लगता था और आए दिन सड़क पर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती थी, लेकिन अब इस रेल परियोजना से उन सारी समस्याओं से निजात मिलेगा और कोलकाता से लोड होकर यह सामान सीधा नेपाल में रेल से प्रवेश कर जाएगा। बता दें की बथनाहा से नेपाल तक कुल चार रेलवे स्टेशन है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »