बासुकीनाथ धाम में 5 टन नकली पेड़ा जब्त

AJ डेस्क: विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ धाम में श्रावणी मेला में पहुंचने वाले कांवरियों की आस्था के साथ लगातार खिलवाड़ किया जा रहा है। बाबा बासुकीनाथ की नगरी में आने वाले आगंतुक श्रद्धालुओं को इस क्षेत्र के चंद मुनाफाखोर और लालची दुकानदार घटिया व गुणवत्ता रहित सामग्री बेचकर उनके सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

 

 

बासुकीनाथ क्षेत्र में खाद्य सामग्री निरीक्षण दल के द्वारा पिछले कुछ दिनों से लगातार चलाए जा रहे अभियान के बावजूद इस क्षेत्र के चंद मुनाफाखोर दुकानदार अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। इसी क्रम में बासुकीनाथ में खाद्य निरीक्षक दल के द्वारा चलाए गए छापेमारी अभियान में बड़ी मात्रा में नकली पेड़ा बरामद किया गया। जिसे मौके पर ही सैंपल के लिए नमूना संग्रह कर नकली पेड़ा को नष्ट कर दिया गया। इस मौके पर कुल आठ दुकान से करीब 5 टन नकली पेड़ा जप्त कर संबंधित दुकानदार पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया।

 

 

बासुकीनाथ मेला क्षेत्र में पांच दिन पूर्व भी बड़ी मात्रा में नकली पेड़ा जप्त किया गया था। खाद्य निरीक्षण दल के अगुवाई कर रहे अमित कुमार ने बताया कि स्टार्च, स्किम मिल्क पाउडर एवं चीनी के मिश्रण से नकली पेड़ा बनाया जाता है। इस पेड़ा में खोआ की मात्रा नही रहती है।

 

 

इस मौके पर बीडीओ फुलेश्वर मुर्मू, सीओ राजकुमार प्रसाद व अन्य मौजूद थे।।बासुकीनाथ मेला क्षेत्र में मिलावट के इस धंधे पर पूरी तरह से लगाम लगाने के लिए लगातार यह अभियान चलाया जाएगा। बता दें कि इसके पहले भी बासुकीनाथ में छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में नकली पेड़ा जब्त किया गया था। लेकिन इसके बाद भी यहां नकली पेड़ा की बिक्री पर लगाम नहीं लग सकी है। प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रही है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »