222 मेधावी विद्यार्थियों को किया गया ज्योति फेलोशिप से सम्मानित

AJ डेस्क: टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा जेआरडी टाटा ऑडिटोरियम में आज आयोजित कार्यक्रम में 222 मेधावी छात्रों को ज्योति फेलोशिप से सम्मानित किया गया. सम्मान के प्रतीक के रूप में, पुरस्कार विजेताओं के बीच प्रमाण पत्र और स्कूल बैग वितरित किए गए।

 

 

इस अवसर पर टाटा स्टील के झरिया डिवीजन के जेनरल मैनेजर संजय राजोरिया मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए संजय राजोरिया ने कहा कि, मैं ज्योति फेलोशिप प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूं। फेलोशिप टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा की गई एक सराहनीय पहल है, जो न केवल छात्रों को प्रेरित करती है बल्कि उन्हें बेहतर भविष्य के लिए एक मजबूत कैरियर मार्ग बनाने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित भी करती है। जैसा कि मैं पुरस्कार विजेताओं की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का स्वागत करता हूं, मैं उनसे आने वाले वर्षों में कड़ी मेहनत करने और जिम्मेदार नागरिक बनने का आग्रह करता हूं।

 

 

कार्यक्रम में उपस्थित अन्य लोगों में नरेंद्र कुमार गुप्ता, चीफ (जामाडोबा ग्रुप), कर्नल भवानी सिंह निर्वाण, हेड (एडमिनिस्ट्रेशन), सुजीत कुमार झा, सीनियर एरिया मैनेजर (सिक्योरिटी), टाटा स्टील, पंकज कुमार दास, हेड (एचआरबीपी)और राजेश कुमार, यूनिट लीड, टाटा स्टील फाउंडेशन जामाडोबा शामिल हुए।

 

 

2023-24 में, कुल 771 छात्रों को ज्योति फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया, जिनमें 534 अनुसूचित जाति के और 237 अनुसूचित जनजाति के थे। भौगोलिक दृष्टि से, 233 उम्मीदवार जामाडोबा से, 276 सिजुआ से, 163 टुंडी से और शेष 99 पूर्वी टुंडी क्षेत्र से हैं। कुल 771 छात्रों में से 301 पुरुष और 470 महिलाएं हैं।

 

 

ज्योति फ़ेलोशिप पहल टाटा स्टील फाउंडेशन की प्रमुख योजना है, जो 1974-75 में शुरू हुई थी। इसका उद्देश्य सातवीं कक्षा से स्नातकोत्तर तक पिछड़े समुदायों के मेधावी छात्रों का समर्थन करना है। फ़ेलोशिप छात्रों को उनकी पढ़ाई में मदद करने और उनकी शैक्षिक और कैरियर आकांक्षाओं को प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए उनकी कक्षा के स्तर के अनुसार वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »