एक मिग 21 विमान का नुकसान और एक पायलट के गुमशुदगी का झटका लगा वायु सेना को (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले (के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया और हमने उनके एक फाइटर विमान को मार गिराया. हालांकि, इस एक्शन के दौरान हमें एक मिग 21  विमान का नुकसान हुआ। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान की कोशिशों को नाकाम करने के दौरान हमें एक विमान का नुकसान हुआ। हमारा एक मिग 21 विमान नुकसान हो गया और एक पायलट भी लापता है।

 

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हम अब भी अपने पायलट का पता लगाने में जुटे हैं। पाक का दावा है कि हमारे एक पायलट उसके कब्जे में है। हम पाकिस्तान के दावे की पड़ताल कर रहे हैं।

 

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना को भारतीय वायुसेना ने देखा और उसके बाद जवाबी हमला बोला। इस कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के मिग 21 ने पाकिस्तानी फाइटर जेट को मार गिराया। पाकिस्तान की तरफ ही पाकिस्तानी फाइटर विमान को आसमान से जमीन पर गिरते देखा गया। इस कार्रवाई में दुर्भाग्य से हमारा एक मिग 21 विमान खत्म हो गया। इस विमान का पायलट लापता है। पाकिस्तान ने दावा किया है कि हमारा एक पालट उसके कब्जे में है। हम उसके दावों की पड़ताल कर रहे हैं।

 

 

 

इससे पहले सीमा पर पाकिस्तान की नापाक हरकतों के बीच प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई। बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल, रॉ प्रमुख, गृह सचिव और अन्य प्रमुख अधिकारी शामिल हुए। करीब 20 मिनट तक यह बैठक चली। आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हमले से बौखलाए पाकिस्तान की ओर से 15 से अधिक स्थानों पर सीजफायर उल्लंघन किए जाने की घटना सामने आई है।

 

 

वहीं पाकिस्तान का दावा है कि उसने भारत के दो लड़ाकू विमान गिराए हैं और एक पालयट को भी गिरफ्तार किया है जबकि भारतीय वायुसेना ने इस खबर का खंडन किया है। सुरक्षा कारणों की वजह से सीमा से सटे श्रीनगर, लेह, जम्मू, पठानकोट, चंडीगढ़ और देहरादून से सभी उडान सेवाओं को बंद कर दिया गया है वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने अपने देश के सभी एयरपोर्ट को बंद कर दिया है। यानी वहां किसी भी तरह के कमर्शियल प्लेन की आवाजाही पूरी तरह बंद कर दी गई है। इमरान खान ने पाकिस्तानी जनता से अपील की है कि अगर युद्ध होता है तो हिम्मत से काम ले।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    107
    Shares
  • 107
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »