पाक के झूठ का खुलासा अमेरिका के नाराजगी से हो गया, F-16 विमान को भारत ने मार गिराया

AJ डेस्क: भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान का एफ-16 विमान मार गिराया जो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गिरा। हालांकि पाकिस्तान ने इसकी पुष्टि नहीं की थी। लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ फोटो वायरल हो रही हैं जिनमें दिख रहा है कि विमान का मलबा पड़ा है और मलबे के पास पाकिस्तान 7 नॉर्थन लाइट इंफेंट्री के कमांडिंग ऑफिसर खड़े हैं।

 

 

हालांकि भारतीय वायु सेना के सूत्रों ने साफ कर दिया है कि ये मलबा पाकिस्तानी विमान एफ-16 का है जिसे बुधवार को भारत ने मार गिराया था। भारतीय वायु सेना के सूत्रों ने अपने दावे के सबूत में एफ-16 के इंजन का एक ब्लूप्रिंट नुमा फोटो भी दिखाया है। इस फोटो को मलबे के फोटो से मिलाने पर कहा जा सकता है कि दोनों एक ही विमान का हिस्सा हैं।

 

 

 

F-16 के मलबे के साथ पाकिस्तान का फ़ौज अधिकारी

 

 

यदि आपकों हमारी इन सबूतों पर भी विश्वास नहीं हुआ तो हम आपकों बता दें कि पाकिस्तान को एफ-16 विमान अमेरिका ने दिए थे, लेकिन जब यह विमान उसको दिए गए थे उसमें एक शर्त थी। शर्त के अनुसार, अमेरिका ने पाकिस्तान को कहा था कि वह इन विमानों का प्रयोग सिर्फ अपनी धरती पर किसी दूसरे देश के हमले को रोकने के लिए करेगा और अगर वह किसी दूसरे देश के खिलाफ इनका प्रयोग युद्ध के लिए करता है तो उसे इसकी जानकारी अमेरिका को देनी पड़ेगी।

 

 

लेकिन कमजोर दिमाग वाली पाकिस्तान की सेना और वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बिना कुछ सोचे इन एफ-16 का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर दिया, जिसके बाद अमेरिका झल्ला उठा।

 

 

इसको लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान सरकार से सवाल पूछा है कि उसने बिना अनुमति के एफ-16 विमान का प्रयोग सैन्य कार्रवाई के लिए क्यों किया। अमेरिका ने कहा है कि एफ-16 का इस्तेमाल अपने बचाव के लिए कर सकते हैं न कि सैन्य कार्रवाई के लिए। अमेरिका ने अपने हथियारों के इस्तेमाल पर नियम कड़े कर दिए हैं। अब अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि बिना उसकी अनुमति के पाकिस्तान उसके लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल सैन्य कार्रवाई में नहीं कर सकता।

 

 

बता दें कि अमेरिका अपने हथियारों के इस्तेमाल पर सख्त नियम रखता है। नियमों के मुताबिक उसके द्वारा दिए गए हथियारों का इस्तेमाल देश स्थिति को जटिल बनाने एवं खुद को आक्रामक दिखाने के लिए नहीं कर सकते। पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। दोनों ही देशों रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हवाई अड्डों को नागरिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया है।

 

पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान का मलबा

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    145
    Shares
  • 145
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »