गिरिडीह में घुसखोर अमिन रिश्वत की राशि के साथ गिरफ्तार

AJ डेस्क: गिरिडीह भू-अर्जन कार्यालय में कार्यरत अनुबंध अमीन राकेश सिंह को शुक्रवार को धनबाद भष्ट्राचार निरोधक शाखा (ACB) की टीम ने रंगेहाथ घूस लेते गिरफ्तार कर लिया। धनबाद ACB के पदाधिकारियों ने सारी कार्रवाई को धनबाद की महिला दडांधिकारी द्वीपमाला के नेत्तृव में अंजाम दिया। तीन अलग-अलग वाहनों में मौजूद टीम में डीएसपी के अलावे एसीबी के एसआई केएन सिंह समेत कई पदाधिकारी व जवान शामिल थे।

 

 

ACB ने घूसखोर अमीन राकेश सिंह को धनबाद के तोपचांची निवासी देवेन्द्रनाथ अग्रवाल से परिवहन कार्यालय के समीप एक चाय-पकौड़ी की दुकान में पांच हजार रुपया लेते रंगेहाथ दबोचा। इसके बाद ACB के पदाधिकारी शिकायतकर्ता और आरोपी अमीन को भू-अर्जन कार्यालय ले गए। जहां ACB के काफी डांट-फटकार के बाद आरोपी अमीन उन सारे दस्तावेज को ACB की टीम के समक्ष दिखाया। इस दौरान आरोपी अमीन ने कार्यालय में अपने सिडिकेंट के उन सदस्यों के नामो का भी खुलासा किया जो इन फाइलों को निपटाने में अमीन का अब तक सहयोग करते रहे है। हालांकि एसीबी की कार्रवाई के बाद अमीन के सिडिकेंट के सारे सदस्य फरार हो चुके थे।

 

 

इधर डांट-फटकार के बाद यह बात सामने आई है कि भूखंड स्वामी देवेन्द्रनाथ अग्रवाल के जमीन अधिग्रहण से जुड़े दस्तावेज अपने पास सिर्फ इसलिए दबाकर रखा था कि भूखंड स्वामी अग्रवाल उसे उसके बताएं रकम नहीं दे रहा था। लिहाजा, उन सारे दस्तावेजों को ACB की टीम ने देखा, जिसमें भूखंड स्वामी को उनके गिरिडीह के डुमरी प्रखंड स्थित शंकरडीह मौजा की जमीन अधिग्रहण का मुआवजा राशि करीब 1 करोड़ की राशि भी स्वीकृत थी। बस भूखंड स्वामी को मुआवजा से जुड़े राशि के लिए 8 अवार्ड दस्तावेज पास करने थे। लेकिन इसी 8 अवार्ड को पास करने के लिए आरोपी अमीन भूखंड स्वामी से कुल 48 हजार रुपये की डिमांड कर रहा था।

 

 

लिहाजा, अमीन राकेश सिंह के डिमांड किए जाने की सूचना भुक्तभोगी ने धनबाद ACB को दे दी। इसके बाद अमीन और भूखंड स्वामी के बीच रुपये लेनदेन की तिथि तय हुई। जिसमें पहले किस्त के रुप में 5 हजार रूपये देने का वादा किया गया। शेष राशि को अवार्ड पास होने के बाद दिया जाना था। तय समय के अनुसार शुक्रवार को भुक्तभोगी अग्रवाल रुपये लेकर पहले समाहरणालय स्थित भू-अर्जन कार्यालय पहुंचे, जहां अमीन राकेश सिंह ने भूखंड स्वामी को परिहवन विभाग कार्यालय के समीप चाय-पकौड़ी की दुकान पर पहुंचने को कहा। जहां दुकान में भारी भीड़ के बीच अमीन भुक्तभोगी से 5 हजार रुपये ले ही रहा था, कि पहले से तैनात ACB की टीम ने नगद के साथ अमीन को दबोच लिया।

 

 

दुकान में हुई कार्रवाई के बाद वहाँ अफरा-तफरी का माहौल बनता। उससे पहले ही आरोपी अमीन को ACB ने पहले उसे कार्यालय ले गई। उसके बाद आरोपी अमीन को टीम के पदाधिकारी बक्सीडीह स्थित उसके आवास लेकर पहुंचे। जहां अधिकारियों ने जांच के बाद दुबारा कार्यालय लेकर गए। कार्यालय में फिर एक बार सारे दस्तावेजों की जांच होने के बाद टीम आरोपी अमीन को लिए धनबाद लेकर चली गई।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    39
    Shares
  • 39
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »