आतंकी मसूद अजहर का अब किडनी हुआ फेल, डायलिसिस पर होने की बात

AJ डेस्क: पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की किडनी फेल होने की खबर है। उसका पाकिस्तान के रावलपिंडी स्थित अस्पताल में रेग्युलर डायलिसिस चल रहा है। यह जानकारी अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दी है। शुक्रवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि मसूद ”बहुत बीमार और घर से बाहर भी नहीं निकल सकता”।

 

 

अजहर के जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में पिछले दो दशकों में कई आतंकवादी हमले किए हैं, जिसमें पुलवामा अटैक भी शामिल है। इसमें 40 से ज्यादा सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् से उसे ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित करने की मांग करता रहा है।

 

 

इससे पहले सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में पाक विदेश मंत्री ने कहा था, ”अजहर पाकिस्तान में है। हमारी जानकारी के मुताबिक, उसकी तबीयत खराब है। वह अपने घर से भी नहीं निकल सकता क्योंकि वह बहुत बीमार है।” मसूद अजहर ओसामा बिन लादेन का करीबी था। 31 दिसंबर, 1999 को कंधार प्लेन हाईजैक मामले में भारत ने मसूद अजहर को छोड़ दिया था।

 

 

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने जवाबी कार्रवाई करते हुए मंगलवार (26 फरवरी) को पाक अधिकृत कश्मीर स्थित बालाकोट पर हवाई हमले कर आतंकवादियों के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया। इसमें जैश-ए-मोहम्मद का कंट्रोल रूम भी तबाह हो गया और कई आतंकवादी मारे गए। इसके अगले दिन पाकिस्तानी वायुसेना ने हवाई सीमा का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा में घुसकर बम गिराए।

 

 

जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदर वर्तमान ने मिग 21 विमान से पाकिस्तान का एफ 16 विमान गिरा दिया। लेकिन उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और वे पैराशूट से पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे। इसके बाद पाकिस्तान ने उन्हें शुक्रवार 1 मार्च को रिहा कर दिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    45
    Shares
  • 45
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »