देश के महानगरों से बेहतर “धनबाद” में उपलब्ध है “4G” सेवा

AJ डेस्क: भले ही देश की कोयला राजधानी धनबाद सफाई सहित अन्य मामलों को लेकर अपने आंकड़ो में कुछ ज्यादा सुधार नहीं कर पा रहा हो लेकिन 4जी उपलब्धता के मामले में धनबाद ने नई दिल्ली, मुंम्बई, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों को भी पछाड़ दिया है। जी हां, भारत में 4जी उपलब्धता की बात आने पर झारखण्ड के धनबाद ने भारत के 50 शहरों की सूची में अपना नाम सबसे ऊपर स्थापित कर लिया है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि इसका खुलासा लंदन स्थित वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपन सिग्नल ने गुरुवार को अपने रिपोर्ट में किया है।

 

 

इस रिपोर्ट में झारखण्ड की राजधानी रांची 4जी उपलब्धता में 95 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं श्रीनगर 94.9 प्रतिशत के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहा। वहीं नई दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरु और कोलकाता की अगर बात करे तो ये शहर टॉप 10 में भी अपनी जगह नहीं बना सके। ओपन सिग्नल की नई “इण्डिया मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरिएंस” रिपोर्ट में कंपनी ने पाया कि Jio का राष्ट्रीय 4जी उपलब्धता स्कोर उल्लेखनीय रूप से 96.7 प्रतिशत के साथ अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वियों से 20 प्रतिशत अधिक है।

 

 

रिपोर्ट के आंकड़े जुटाने के लिए ओपनसिग्न ने भारत के 50 सा से बड़े शहरों में उन सभी ऑपरेटरों के एक संयुक्त स्कोर के आधार पर उनकी 4जी उपलब्धता का विश्लेषण किया, जो उन शहरों में 4जी नेटवर्क का संचालन करते है। ओपनसिग्नल कि इस माप में देश की कोयला राजधानी धनबाद ने 95.3 प्रतिशत स्कोर कर पहले स्थान पर रहा। बता दें कि ओपनसिग्नल की 4जी उपलब्धता मीट्रिक कवरेज या नेटवर्क की भौगोलिक सीमा का माप नहीं है। दरअसल यह माप्त है कि 4जी डिवाइस और सदस्यता वाले यूजर्स के किस अनुपात में नेटवर्क कनेक्शन मिल सकता है, खास कर उन स्थानों पर जहां वे सबसे अधिक यात्रा करते है।

 

 

इस सूची में 94.8 प्रतिशत अंक के साथ रायपुर चौथे और 94.5 प्रतिशत अंक के साटन बिहार की राजधानी पटना पांचवे स्थान पर रहा। वहीं ओपनसिग्नल के इस 4जी उपलब्धता विश्लेषण रिपोर्ट में हैदराबाद 90.5 प्रतिशत, बेंगलुरु 92.3 प्रतिशत, जबकि अहमदाबाद 92.7 प्रतिशत अंक ही हासिल कर पाया। कुल मिलाकर ओपनसिग्नल के इस 4जी उपलब्धता विश्लेषण रिपोर्ट में नई दिल्ली, मुंम्बई से लेकर ये तमाम बड़े शहर नीचे से आधे पायदान तक ही पहुँच सके। यहाँ बता दें कि कंपनी ने सभी 50 भारतीय शहरों को 87 प्रतिशत 4जी उपलब्धता पर मापा है। इस हिसाब से बाकी विकसित देश के शहरों की तुलना में ये 50 शहर काफी आगे है।

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    19
    Shares
  • 19
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »