VIDEO- इंटर का रिजल्ट जारी: टॉपर पवन को सेना में भर्ती होने का ख्वाहिश वहीं सत्यम CA बनेंगे (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट (12वी) में स्टेट टॉप करने वाला पवन भविष्य में देश सेवा की इच्छा रखता है। वो एनडीए में सफल होकर देश की सेना में भर्ती होने चाहता है। जी हां, बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट 2019 परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इसके साथ ही इस वर्ष के 12 वी के टॉपर्स की भी लिस्ट सामने आ गई है। वैसे इंटर आर्ट्स सकांय की बात करें तो लड़कियों ने इतिहास रच दिया है। लड़कियों का सबसे ज्यादा प्रतिशत आर्ट्स में रहा है। जबकि लड़कों का सबसे ज्यादा पास प्रतिशत कॉमर्स में रहा है। आपकों बता दें कि बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट 12 बजे की जगह कुछ कारणों से रिजल्ट 3 बजे जारी किया गया। इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने के साथ ही बिहार मार्च में बोर्ड का रिजल्ट जारी करने वाला पहला राज्य बन भी गया है।

 

 

आंगनवाड़ी सेविका का पुत्र बना स्टेट टॉपर

जहानाबाद में रहकर पढ़ाई करने वाला पवन कुमार बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2019 में 94.6% के साथ 473 अंक प्राप्त कर टॉप किया है। पवन इसका श्रेय अपने माता-पिता के साथ साथ अपने शिक्षकों को दिया है। पवन कुमार आगे चलकर एनडीए की पढाई पूरी करना चाहते है। ताकि वह भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा कर सके। हम बता दें कि पवन की माँ एक आंगनवाड़ी सेविका है जबकि पिता झारखण्ड पुलिस में चालक के पद पर तैनात है। आइये हम आपकों सुनाते हैं कि पवन कुमार ने इस मौके पर मीडिया से क्या कुछ कहा-

 

यहाँ देखें स्टेट टॉपर का वीडियो (VIDEO)

 

 

 

बिहार का कॉमर्स टॉपर सत्यम बनना चाहते हैं वर्ल्ड क्लास सीए

वहीं नालंदा जिले के हरनौत के गोनमा में जन्मे सत्यम कुमार ने कॉमर्स में स्टेट टॉप किया है। सत्यम एक वर्ल्ड क्लास सीए बनना चाहते है। उन्होंने बताया कि वो इसी को अपना लक्ष्य मान पढ़ाई करते आए है। वो आगे भी अपने लक्ष्य के प्रति कृतसंकल्पित है। वहीं साइंस में रोहीनी प्रसाद और कुमार ने टॉप किया है। दोनों कुल 94.6% अंक प्राप्त किए हैं। जबकि आर्ट्स में रोहीनी रानी और मनीष कुमार ने टॉप किया है। रोहीनी और मनीष कुमार ने कुल 92.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। वहीं कॉमर्स में दूसरे नंबर पर सोनू कुमार हैं। सोनू कुमार ने कॉमर्स में कुल 94 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है।

 

 

कॉमर्स टॉपर सत्यम

 

 

बता दें कि आर्ट्स में कुल 330305 छात्राएं पास हुई हैं, जबकि 225767 छात्र आर्ट्स में सफल हुए हैं। आर्ट्स में कुल छात्रों की संख्या 556072 थी।
आर्ट्स में जहां 136858 छात्र प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं, वही 255092 छात्र सेकेंड श्रेणी में और 33600 छात्र तृतीय श्रेणी में पास सफल हुए हैं।

 

 

अगर कॉमर्स की बात करें तो लड़कियों की अपेक्षा लड़कें ज्यादा पास हुए हैं। कॉमर्स में कुल 41551 छात्र सफल हुए हैं। वहीं कॉमर्स में 22019 छात्राएं सफल हुई हैं। कॉमर्स में प्रथम श्रेणी में कुल 37260 छात्र सफल हुए हैं, जबकि 20048 छात्राएं सफल हुई हैं। कॉमर्स में तृतीय श्रेणी में कुल 1827 छात्र सफल हुए हैं।

 

 

वहीं साइंस की अगर बात करें तो साइंस संकाय में छात्राओं की अपेक्षा छात्र ज्यादा संख्या में सफल हुए हैं। साइंस में 252797 छात्र प्रथम श्रेणी में सफल हुए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    46
    Shares
  • 46
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »