VIDEO- श्रद्धा: एक अलग ही झांकी-चांदी की प्रतिमा और पताका के साथ भक्तो का नगर भ्रमण

AJ डेस्क: वैसे तो रामनवमी को लेकर पूरा झारखण्ड राममय हो गया है। हर ओर भगवा ध्वज का पताका लहरा रहा है और जय श्रीराम और जय हनुमान के नारे लग रहे है। कई इलाकों में नगर कीर्तन और नगर भ्रमण भी किया गया। इस दौरान रामनवमी की झांकिया देखती ही बन रही थी लेकिन यहाँ हम बात करेंगे उस झांकी की जो हर झांकी से अलग था। जो बड़ा ही दुर्लभ था। दरअसल रामनवमी के इस मौके पर सूबे की राजधानी रांची में चांदी से बने हनुमानजी और चतरा में चांदी से निर्मित पताका को पूरे शहर में घुमाया गया। जिसे देखने के लिए लोगों की हुजूम सड़को पर उमड़ पड़ी।

 

 

 

 

राजधानी रांची में सोना-चांदी व्यवसायी समिति द्वारा रामनवमी के मौके पर चांदी से बने हनुमानजी की प्रतिमा के साथ नगर में जुलुस निकाला गया। इस दौरान चांदी से निर्मित अति सुंदर हनुमानजी की प्रतिमा को देखने के लिए सड़कों पर लोगों का तांता लगा रहा। बता दें कि यह झारखण्ड में एक मात्र चांदी से निर्मित हनुमानजी की प्रतिमा है। जिसे हर साल आज ही के दिन दर्शनार्थ एक जुलुस की शक्ल में पूरे शहर में भ्रमण कराया जाता है।

 

 

देखें वीडियो-

 

 

वहीं चतरा नगर स्वर्णकार संघ ने अपनी 60 साल पुरानी परंपरा को सुचारू रखते हुए आज रामनवमी के अवसर पर बड़े ही धूम-धाम से गाजे-बाजे के साथ चांदी से निर्मित हनुमानजी के ध्वज को शहर भ्रमण कराया। मालूम हो कि यह सिलसिला पिछले 60 वर्षों से यूँ ही कायम है। बता दे की नगर भ्रमण के बाद शहर के मंदिर में पूजा पाठ के बाद संध्या बेला में इस चांदी के ध्वज को सुरक्षित रख दिया जाता है। इस परंपरा ने आज अपना 61वां साल पूरा कर लिया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »