राष्ट्रीय महापर्व: 95 सीटों पर हो रहे मतदान में कई दिग्ज्जों की इज्जत दांव पर

AJ डेस्क: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहे हैं। 11 राज्य और एक केंद्रशासित प्रदेश की 95 सीटों पर आज यानी 18 अप्रैल को वोट डाले जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, बीजेपी की सीनियर नेता हेमा मालिनी, कांग्रेस ने दिग्गज नेता राज बब्बर, बिहार के सांसद और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर, बसपा नेता दानिश अली और महाराष्ट्र कांग्रेस के धाकड़ नेता अशोक चव्हाण समेत कई दिग्गजों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। नेशनल कान्फ्रेंस (एनसी) चीफ फारूक अब्दुल्ला, डीएमके नेता दयानिधि मारन, ए. राजा और कनिमोझी, कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली, सदानंद गौड़ा, पी राधाकृष्णन, जेडीएस नेता और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा समेत कई और नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है।

 

 

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों (अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सिकरी, अलीगढ़, नगीना और मथुरा), बिहार की 5 सीटों (कटिहार, पुर्णिया, भागलपुर, बांका और किशनगंज), महाराष्ट्र की 10 सीटों (सोलापुर, बीड, बुलढ़ाना, अमरावती, अकोला, नांदेड़, हिंगोली, परभनी, उस्मानाबाद और लातुर), पश्चिम बंगाल की 3 सीटों (रायगंज, दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी), ओडिशा की 5 सीटों (सुंदरगढ़, बरगढ़, बलांगीर, अस्का और कंधमाल), असम की 5 सीटों (करीमगंज, ऑटोनोमस डिस्ट्रिक्ट, सिलचर, नौगांव और मंगलदोई), छत्तीसगढ़ की 3 सीटों (राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद), जम्मू-कश्मीर की दो सीटों (श्रीनगर और उधमपुर), मणिपुर की एक सीट इनर मणिपुर, पुडुचेरी सीट, कर्नाटक की 14 सीटों और तमिलनाडु की 38 सीटों पर करोड़ों लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में 97 सीटों पर चुनाव होने थे, लेकिन तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर बड़े पैमाने पर कैश जब्त होने के इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया। वहीं त्रिपुरा इस्ट सीट पर खराब कानून-व्यवस्था की स्थिति की वजह से चुनाव स्थगित कर दिया गया है। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण को होने वाले मतदान में जिन प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी है, उन्होंने 26 मार्च तक नोमिनेशन फाइल कर दिया था और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 27 मार्च थी। पहले चरण के चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर 64 फीसदी मतदान हुए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »