तम्बाकू दिवस: जान लेवा इस बुरी लत से ही स्वस्थ जीवन सम्भव, छोड़ने के कुछ उपाय पढ़ें

AJ डेस्क: गुटखा, सिगरेट, सिगार, हुक्का आदि सब में तंबाकू का प्रयोग होता है। जो भी इसे लेता है उसे इसके लेने की आदत धीरे-धीरे इतनी बलवती हो जाती है कि वह इसके बिना रह नहीं पाता। कई लोग इतने आदती हो जाते हैं कि हर एक घंटे से दस मिनट के अंदर उन्हें तंबाकू की तलब लग जाती है। अगर ये तंबाकू न लें तो इन्हें सुस्ती, बेचैनी या उदासीनता का अहसास होने लगता है। यह जानते हुए भी कि कैंसर और मुंह के अल्सर का बड़ा कारण होता है लोग तंबाकू से पीछा नहीं छुड़ाते। हालांकि कई ऐसे लोग हैं जो इसे छोड़ना तो चाहते हैं लेकिन छोड़ नहीं पाते। लत और आदत के आगे ये तंबाकू लेते ही रहते हैं।

 

 

तंबाकू जानलेवा है और इसे छोड़ने के लिए दो चीजें बहुत जरूरी है और उसके बाद कुछ उपाय ऐसे हैं जिन्हें आजमा कर आप आसानी से तंबाकू छोड़ सकते हैं। सबसे पहले इंसान को खुद तय करना कि वह तंबाकू छोड़ना चाहता है,क्योंकि किसी दबाव में ये नहीं छोड़ा जा सकता। दूसरा तंबाकू लेने वाले का विल पावर मजबूत होना। जिस दिन तय कर लेना की तंबाकू नहीं लेना तो उसी दिन से उसे हाथ लगाना छोड़ देना। इसके अतिरिक्त यहां आपको कुछ आजमाए हुए उपाय बताए जा रहे जो तंबाकू छोड़ने के लिए बहुत कारगर है।

 

 

– खरबूजे के बीज, तरबूज के बीज, छोटी इलायची, सौंफ और मिश्री का मिश्रण बना कर साथ रखें। जब तंबाकू की इच्छा हो इसे ही खाएं।

 

-अजवाइन को नींबू के रस और काले नमक के साथ दो दिन तक भिगा कर रखें। फिर इसे उसमें से निकाल कर सूखा लें और इसे अपने साथ हमेशा रखें। जब मन हो तंबाकू का आप इसे खाएं।

 

-सौंफ या इलायची को साथ रखें। जब-जब तंबाकू की तलब हो इसे खाएं।

 

-बेकिंग सोडा नींबू पानी के साथ बार बार लें। शरीर को निकोटिन से मुक्त करता है जिससे इसकी तलब दूर होती। आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा दिन में तीन से चार बार लें। चाहें तो इसे खाने के बाद एक गिलास पानी में मिला कर पी लें।

 

-विटामिन सी से भरपूर फल खाना शुरू करें। संतरा, नीबू, आवंला और अमरुद और सेब आदि खाने आपको तंबाकू की आदत से छुटकारा मिल सकता है। विटामिन सी भी निकोटिन से शरीर को डिटॉक्स कर उसकी तलब कम करता है।

 

-दालचीनी साथ रखें। ये तंबाकू छोड़ने का सबसे असरदार विकल्प होता है।

 

-डांस और योगा आपके तंबाकू को छोड़ने की मुहीम को और तेज कर देंगे।

 

सिगरेट या तंबाकू के बने अन्य उत्पादों को खाने से बचें। यदि आप इसके लती बन चुके हैं तो उपरोक्त उपाय अपना कर अपने जीवन को बचाएं।

 

 

नोट-प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »