भोला नाथ बसेरिया में बना “गोफ” गैस रिसाव जारी, बड़ी बड़ी इमारतों पर खतरा

AJ डेस्क: एक ओर जहां देश का कई हिस्सा बारिश, उफनती नदियां और बाढ़ के पानी से भयभीत है तो वही देश की कोयला राजधानी धनबाद आग, जहरीले गैस और दरकती धरती से से कांप रहा है। आए दिन यहाँ की धरती खतरनाक ढंग से फट जा रही है और उसमें से आग के शोलो के साथ भारी मात्रा में जहरीले गैस का रिसाव होने लग रहा है। रविवार के दिन भी एक ऐसी ही धरती फट पड़ी और उसमें से खतरनाक गैस का रिसाव होने लगा। लेकिन इस बार वैसी जगह की धरती दरकी है जहाँ स्कूल है, स्वास्थ्य केंद्र है, सिलाई सेंटर है और बड़ी-बड़ी इमारतें भी खड़ी है। जो अब किसी भी वक्त इसके जद में आ सकता है।

 

 

 

 

केंदुआडीह के भोलानाथ बसेरिया में एक यादव बस्ती बसी है। यहाँ सरकार ने बच्चों को पढ़ने के लिए हाई स्कूल खोल रखा है। बीसीसीएल ने ही यहाँ जनसुविधा स्वास्थ्य केंद्र और महिलाओं को स्वालंबी बनाने के लिए सिलाई सेंटर भी बना रखा है। यहाँ की जमीन भी रैयतों की है। जिसपर लोगों ने रहने के लिए बड़ी-बड़ी इमारतें भी बना बनाया हुआ है। ठीक उसी के बीच में कल देर रात एक तेज गर्जन के साथ वहाँ की जमीन फट पड़ी और पाताल में समां गई। जिसमें से लगातार भारी मात्रा में जहरीले गैस का रिसाव हो रहा है।

 

 

 

 

इस घटना के बाद से ही पूरे बस्ती में एक डर का सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग बाहर निकलना तो दूर अपने ही मकान में रहने से डर रहे है। बच्चे महिलाए और मरीज वहाँ स्थित स्कुल, सिलाई सेंटर और अस्पताल में जाने की बात से ही कांप उठ रहे है। यहाँ बीसीसीएल का यह वही एरिया 6 है जिस एरिया के नायडीह कुसुंडा में वर्ष 2007 की रात ठीक इसी ढंग से तेज गर्जना के साथ एक बड़े दायरे में जमीन धस गई थी और उसके साथ उस जमीन के ऊपर सो रहे एक परिवार का पांच सदस्य पाताल में समां गया था। जो दुबारा कभी लौट कर वापस नहीं आ सका।

 

 

 

 

बताया जा रहा है कि इस इलाके में यह जमीन धसने की ये कोई पहली घटना नहीं है बल्कि इससे पूर्व में भी एक या दो बार नहीं बल्कि 6 बार यहाँ की जमीन ठीक इसी ढंग से दरक चुकी है। जिसकी पूरी सूचना यहाँ के तमाम अधिकारियों को दी जाती रही है। बावजूद इसके आज तक इसपर कोई ठोस पहल नहीं की गई।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »