प्रोफेसर से राजनीति में आए बिहार के तीन बार CM रह चुके “डॉ जगन्नाथ मिश्रा” नहीं रहे

AJ डेस्क: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं, लंबी बीमारी के बाद सोमवार को दिल्ली में उनका देहांत हो गया, वे दिल्ली में ही अपना इलाज करवा रहे थे। जगन्नाथ मिश्र की गिनती बिहार के बड़े नेताओं में होती थी, वे 3 बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके थे, उनके निधन से पूरे राज्य में शोक की लहर है।

 

 

 

 

राजनीति में आने से पहले जगन्नाथ मिश्र कॉलेज में प्रोफेसर और विद्यार्थियों को अर्थशास्त्र का ज्ञान देते थे। लेकिन परिवार की राजनीतिक पृष्ठभूमि की वजह से उनका रुझान भी राजनीति में बढ़ा और प्रोफेसर की नौकरी छोड़कर वे राजनीति में उतर गए। जगन्नाथ मिश्र के बड़े भाई ललित नारायण मिश्र पहले से राजनीति में थे और देश के रेलमंत्री रह चुके थे।

 

 

 

बिहार की राजनीति में क्षेत्रीय राजनितिज्ञों की पकड़ मजबूत होने से पहले तक जगन्नाथ मिश्र बिहार के मुख्यमंत्री रहे, वे पहली बार 1975 में बिहार के मुख्यमंत्री बने थे, इसके बाद 1980 में फिर से मुख्यमंत्री बने, अंतिम बार जगन्नाथ मिश्र 1989 और 1990 के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री थे। मुख्यमंत्री बनने के अलाव जगन्नाथ मिश्र केंद्रीय मंत्री भी रह चुके थे।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »