बोकारो पुलिस ने चोरी का 88 टन कोयला पकड़ा, धंधेबाजों ने तस्करी में और तेजी लाया (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: रविवार की देर शाम बोकारो जिला के तेज तर्रार एसपी पी मुरुगन के निर्देश पर बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही अवैध कोयले की तस्करी पर पुलिस ने प्रहार करते हुए करीब 88 टन कोयला जब्त किया था। तब लगा था की अब इस इलाके में राष्ट्रीय ऊर्जा के ये दुश्मन अपना फन आसानी से नहीं फैला पाएंगे। लेकिन क्या पुलिस के इस छापेमारी से बोकारो के अवैध कोयला धंधेबाजों ने शराफत का चोला पहन लिया? हमें तो ऐसा नहीं लगता। क्योंकि ‘अनल ज्योति’ के कैमरे में जो ताजा तस्वीरें कैद हुई है वो तो कुछ और ही कहानी बयां करती है।

 

 

 

 

यहाँ एक वीडियो हम आपकों दिखाएंगे। जिसमें आप देख सकेंगे की किस तरह से कोयला के अवैध धंधेबाज जारंगडीह रेलवे साइडिंग से धड़ल्ले से कोयला चुरा कर पहले एक जगह पर जमा करते है और फिर इस राष्ट्रीय संपप्ति को बड़े-बड़े बोरो में भर कर साईकिल पर लादते है और फिर बड़ी ही आसानी से इन कोयलों को इस धंधे की बड़ी मछलियों तक पहुंचा देते हैं। आप यहाँ देख पा रहे होंगे की साइकिलों पर भारी मात्रा में लदे इन कोयलों को कोयला चोर बड़ी ही आसानी से सड़कों पर लेकर चले जा रहे है।

 

 

देखें वीडियो-

 

दरअसल ये कोयला चोर इन अवैध कोयला को खेतको होते हुए पेटरवार के रास्ते जारंगडीह पुल पार कर चलकरी की ओऱ जाते है। जहाँ से इन कोयला को बड़े-बड़े ट्रैको पर लाद कर यूपी, बिहार, झारखण्ड और पश्चिम बंगाल की मंडियों तक पहुंचा दिया जाता है। इस धंन्धे में कोयला के अवैध व्यपारियों को अच्छी खासी रकम प्राप्त हो जाता है।

 

 

 

 

अब यहाँ कई सवाल भी खड़े होते है। जैसे- जिस वक्त जारंगडीह रेलवे साइडिंग से इन कोयलों को अवैध तरीके से उतरा जाता है उस वक्त वहाँ सुरक्षा कर्मी के अलावा सीसीएल के अधिकारी भी मौजूद होते है। फिर कैसे कोयला चोर इस गोरखधंधे को धड़ल्ले से अंजाम देने में कामयाब हो जाते है? सड़को पर जब इतनी भारी मात्रा में कोयला को इससे जुड़े अवैध व्यपारियों तक पहुँचाया जाता है उस वक्त वो नजारा आम आदमी को तो साफ़ साफ़ दिखाई देता है लेकिन वो दृश्य आखिर अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को क्यों नहीं दिखाई देता? ऐसे ही कई सवाल है जो इस धंधे से जुड़े है और हमेसा अपना मुंह बाए इसके जवाब के इंतजार में खड़े है।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »