सचिवालय कर्मियों को नया फरमान, औपचारिक ड्रेस में आवें कार्यालय

AJ डेस्क: बिहार सरकार ने राज्य सचिवालय में काम करने वाले कर्मचारियों को एक नया फरमान सुनाया है कि वे कार्यालय में कैजुअल जींस और टी-शर्ट न पहनें। आदेश में कहा गया है कि कर्मचारियों को अच्छे कपड़े पहनने चाहिए और औपचारिक पोशाक में काम करना चाहिए। आदेश में उल्लेख किया गया है कि कई कर्मचारी ऐसे कपड़े पहनकर कार्यालय आते हैं जो उचित नहीं है। यह आदेश राज्य सरकार के ऊपरी सचिव महादेव प्रसाद ने जारी किया था। आदेश में कहा गया है कि यह देखा गया है कि कर्मचारी कार्यालय में उन कपड़ों में आ रहे हैं जो कार्यालय संस्कृति के लिए अनुपयुक्त हैं। यह कार्यालय सज्जा के खिलाफ है।

 

 

 

कर्मचारियों को काम करने के लिए सभ्य, सूक्ष्म, सरल, सादे और हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए। ये आदेश सभी कर्मचारियों के लिए है, भले ही कर्मचारियों की रैंक कुछ भी हो। राज्य सरकार के ऊपरी सचिव, महादेव प्रसाद द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है- ‘यह देखा गया है कि अधिकारी और कर्मचारी ऐसे कपड़े पहनकर कार्यालय में आ रहे हैं जो कार्यालय संस्कृति के विपरीत हैं। यह कार्यालय सज्जा के विरुद्ध है। अब सभी को किसी भी कीमत पर औपचारिक पोशाक में कार्यालय आना होगा।’

 

 

 

 

सचिवालय के आदेश में कहा गया है- ‘मौसम और काम की प्रकृति के अनुसार अपनी ड्रेस चुनें।’ हम बता दें बिहार ऐसा आदेश जारी करने वाला एकमात्र राज्य नहीं है। इससे पहले इस साल जून में, तमिलनाडु सरकार ने एक अधिसूचना जारी की जिसमें कर्मचारियों को ऐसी पोशाक पहनने के लिए कहा गया जो तमिल संस्कृति या किसी अन्य पारंपरिक भारतीय पोशाक को दर्शाता है। साड़ी / सलवार कमीज / चूड़ीदार दुपट्टे के साथ, महिला कर्मचारियों के लिए और पुरुष कर्मचारियों के लिए औपचारिक पैंट के साथ औपचारिक शर्ट तमिल संस्कृति या किसी भारतीय पारंपरिक पोशाक को दर्शाते हुए कपड़े पहनने के आदेश दिए गए थे।

 

 

 

 

मुख्य सचिव गिरिजा वैद्यनाथन द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि कैजुअल कपड़ों से बचा जाए। पिछले साल राजस्थान श्रम विभाग ने इसी तरह का परिपत्र जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि उसके कर्मचारी जींस और टी-शर्ट जैसी अभद्र पोशाक पहनकर कार्यालय न आए। इससे पहले 2015 में गोवा सरकार के कला और संस्कृति विभाग ने अपने कर्मचारियों को स्लीवलेस कपड़े, मल्टी-पॉकेट पैंट और जींस पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »