बोकारो सेल में भीषण आगजनी: 16 दमकल 9 घण्टे में आग पर काबू पा सकी, उत्पादन जारी (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: झारखण्ड के बोकारो स्थित आग लग गई। आग इतनी भीषण थी की बोकारो प्लांट का अलकतरा डिस्टिलेशन प्लांट पूरी तरह से जलकर राख हो गया है। बताया जा रहा है कि इस आगजनी में बोकारो स्टील प्लांट को करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है। आग की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दमकल विभाग की 16 गाड़ियों को इस आग पर काबू पाने के लिए करीब 9 घंटो तक कड़ी मसक्कत करनी पड़ी।

 

 

 

 

जानकारी के अनुसार कल देर रात पौने बारह बजे के करीब यहाँ आग लग गई। देखते ही देखते आग इतनी भीषण हो गई की वह नियंत्रण से बाहर होने लगी। तत्काल इसकी सूचना बोकारो स्टील प्लांट के अग्निशमन विभाग को दिया गया। लेकिन जब प्लांट के दमकल विभाग से बात बनती नहीं दिखी तो प्लांट के अधिकारियों ने झारखण्ड सरकार, दामोदर घाटी निगम और तेनुघाट के अग्निशमन विभाग से मदद माँगा। जिसके बाद मौके पर पहुंची दमकल की 16 गाड़ियों ने 9 घंटो की कड़ी मसक्कत के मेहनत के बाद आग पर काबू पाया।

 

देखें वीडियो-

 

 

इस आग की वजह से वाई प्रोडक्ट के तौर पर मिलने वाला अलकतरा प्लांट बूरी तरह से प्रभावित हुआ है। नुकसान का आधिकारिक आकंड़ा अभी फिलहाल नहीं मिल सका है लेकिन एक अनुमान के अनुसार इस आग ने करोड़ो रूपये का नुकसान किया है। बोकारों स्टील प्लांट के अधिकारियों की माने तो फिलहाल आग लगने के कारणों की जाँच चल रही है। वहीं सूत्रों की माने तो यह आग मोटर रूम में मोटर के घर्षण की वजह से यह आग भड़की और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप अख्तियार कर लिया।

 

 

स्टील प्लांट के अधिकारियों ने बताया कि इस आगजनी से वाई प्रोडक्ट प्लांट के टार डिस्टिलेशन प्लांट का एक हिस्सा प्रभावती हुआ है पर इससे कारखाने के इस्पात उत्पाद पर कोई असर नहीं पड़ा है।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »