BCCI: अध्यक्ष बनते ही “सौरभ” ने नई टीम की भी घोषणा कर डाली

AJ डेस्क: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली 23 अक्‍टूबर को आधिकारिक रूप से बीसीसीआई अध्‍यक्ष बन जाएंगे। मौजूदा क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (कैब) अध्‍यक्ष गांगुली ने भारतीय क्रिकेट के शीर्ष पद के लिए सोमवार को बीसीसीआई हेडक्‍वार्टर में नामांकन दाखिल किया। वह इस पद पर नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र दावेदार हैं और इससे साफ है कि वह निर्विरोध अध्‍यक्ष बनेंगे। पूर्व कप्‍तान गांगुली ने ट्विटर पर एक फोटो शेयर करके बीसीसीआई की अपनी नई टीम का परिचय कराया। उन्‍होंने मुंबई में नामांकन दाखिल करने के कुछ घंटो के बाद ही यह फोटो शेयर किया।

 

 

 

 

47 साल के गांगुली ने फोटो शेयर करते हुए कैप्‍शन लिखा, ‘बीसीसीआई में नई टीम। उम्‍मीद है कि हम अच्‍छा काम करेंगे। अनुराग ठाकुर इस पर ध्‍यान देने के लिए धन्‍यवाद।’ बता दें कि गांगुली जब सोमवार को बीसीसीआई मुख्‍यालय पहुंचे थे तो उनके साथ पूर्व बोर्ड अध्‍यक्ष निरंजन शाह, एन श्रीनिवासन और पूर्व आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्‍ला मौजूद थे। आगामी चुनावी प्रक्रिया में पांच पद प्रमुख हैं, जिनके लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 14 अक्‍टूबर थी।

 

चलिए आपको बताते हैं कि गांगुली की बीसीसीआई टीम के सदस्‍य कौन हैं-

 

 

 

बीसीसीआई अध्‍यक्ष – सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्‍तान सौरव गांगुली नए बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने को तैयार हैं। वह बीसीसीआई के शीर्ष पद को हासिल करने वाले दूसरे भारतीय कप्‍तान होंगे। ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’ के नाम से मशहूर गांगुली ने 2008 में संन्‍यास की घोषणा से पहले 113 टेस्‍ट और 311 वनडे में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया। उन्‍होंने 2000 से 2005 तक भारतीय टीम की कप्‍तानी की। संन्‍यास के बाद गांगुली ने कुछ साल आईपीएल खेला और फिर अपने जूते टांग दिए। 2015 में वह क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्‍यक्ष बने, जिस पद को उन्‍होंने अब तक संभाले रखा है।

 

 

बीसीसीआई सचिव – जय शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह नए सचिव बनेंगे। जय शाह ने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में संयुक्‍त सचिव की जिम्‍मेदारी संभाली हुई है। उनके पिता अमित शाह इकाई के अध्‍यक्ष हैं। पिता-बेटे ने इस साल अगस्‍त में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में अपने पद से इस्‍तीफा दिया था। इनके साथ उपाध्‍यक्ष परिमल नाथवानी ने भी अपना पद छोड़ा था। जब शाह पद पर थे तो गुजरात के मोटेरा स्‍टेडियम को दुनिया का सबसे बड़ा स्‍टेडियम बनाने का काम इस साल जनवरी में शुरू किया था।

 

 

बीसीसीआई संयुक्‍त सचिव – जयेश जॉर्ज

जयेश जॉर्ज अर्नाकुलम जिला क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व सचिव हैं। वह बाद में अर्नाकुलम से केरल क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्‍य चुने गए। इसके बाद उन्‍होंने राज्‍य एसोसिएशन में संयुक्‍त सचिव, कोषाध्‍यक्ष और सचिव पद पर अपनी सेवाएं दी। सितंबर में उन्‍हें राज्‍य इकाई का अध्‍यक्ष घोषित किया गया।

 

 

बीसीसीआई कोषाध्‍यक्ष – अरुण धूमल

अरुण सिंह धूमल पूर्व बीसीसीआई अध्‍यक्ष और मौजूदा वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई हैं। उन्‍होंने कोषाध्‍यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। अनुराग ने 10 साल कार्यकाल पूरा करने के बाद हाल ही में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दिया था। उनकी जगह अरुण ने ली।

 

 

आईपीएल चेयरमैन – ब्रजेश पटेल

ब्रजेश पटेल के बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने की उम्‍मीद थी, लेकिन वह गांगुली से पिछड़ गए। ब्रजेश पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने 1974 से 1979 के बीच 21 टेस्‍ट और 10 वनडे में देश का प्रतिनिधित्‍व किया। क्रिकेट से संन्‍यास के बाद ब्रजेश प्रशासक बन गए। उनकी भारत में राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी के निदेशक पद पर नियुक्ति की गई। 2005 में वह इस पद से हटे। इसके अलावा उन्‍होंने 1999 से कर्नाटक राज्‍य क्रिकेट एसोसिएशन में सचिव पद हासिल किया हुआ है। वह भारतीय टीम की राष्‍ट्रीय चयन समिति के चेयरमैन पद काम कर चुके हैं। उन्‍होंने दिल में दर्द से जूझने के बाद इस पद को छोड़ा। 2014 में वर्ल्‍ड टी20 के दौरान वह भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर भी रहे।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »