Mon. Nov 18th, 2019

धनबाद में CM के दो दिवसीय प्रोग्राम को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी की पूरी

AJ डेस्क: जोहार जन आशीर्वाद यात्रा को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास कल धनबाद आ रहे है। उनकी यह दो दिवसीय यात्रा निरसा, बलियापुर, सिंदरी, झरिया, धनबाद होते हुए बाघमारा विधानसभा पहुचेगी। इस यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री धनबाद सहित पूरे झारखण्ड को लाभान्वित करने वाली कुल 8 हजार 8 सौ 33 करोड़ रूपये की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी करेंगे।

 

 

 

इस यात्रा से पूर्व आज धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री का आहूत जन आशीर्वाद यात्रा कल निरसा से शुरू होना है। इस दौरान गोविंदपुर के भीतिया में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम 7 हजार 3 सौ 85 करोड़ तथा शाम 4 बजे धनबाद के गोल्फ ग्राउंड से 1 हजार 4 सौ 48 करोड़ रूपये की विकास योजना का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री गोविंदपुर के भीतिया में 220 / 132 / 33 केवी ग्रिड सबस्टेशन तथा 220 केवी बहु प्रतीक्षित गोविंदपुर दुमका डबल सर्किट संचरण लाइन का उद्घाटन करेंगे‌। उपायुक्त ने बताया कि पहले डीवीसी कमांड क्षेत्र में कोई भी संचरण नेटवर्क उपलब्ध नहीं था तथा विद्युत आपूर्ति के लिए हम पूरी तरह से डीवीसी पर निर्भरता थे।

 

 

उन्होंने बताया इस परियोजना के निर्माण में लगभग 123 करोड रुपए की लागत आई है तथा इस ग्रिड की क्षमता 400 एमवीए है। इससे आसपास के क्षेत्र में 80 मेगावाट प्रत्यक्ष रूप से गुणवत्तापूर्ण विद्युत की आपूर्ति की जा सकेगी। इस ग्रिड सब स्टेशन से धनबाद शहर के साथ-साथ गोविंदपुर प्रखंड के कर्माटांड़, कुसुमटांड तथा पूरे धनबाद जिला के लाखों लोग प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे तथा लोगों को लो वोल्टेज की समस्या से भी निजात मिल जाएगा।

 

 

उपायुक्त ने बताया की गोविंदपुर से ही मुख्यमंत्री रघुवर दास के द्वारा 132 / 33 केवी ग्रिड सबस्टेशन, राजमहल तथा 132 केवी डबल सर्किट राजमहल पाकुड़ संचरण लाइन एवं 132 केवी डबल सर्किट राजमहल साहिबगंज संचरण लाइन का भी उद्घाटन किया जाएगा‌। साथ ही 220 / 132 / 33 केवी ग्रिड सबस्टेशन, चतरा एवं 220 केवी चतरा लातेहार संचरण लाइन का भी उद्घाटन किया जाएगा।

 

 

 

 

इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा 220 / 33 केवी गैस इंसुलेटेड ग्रिड सब स्टेशन, रांची स्मार्ट सिटी एवं संबंधित संचरण लाइन का शिलान्यास (लागत 226 करोड़), डीवीसी कमांड एरिया में निर्माण कराए जाने वाली ग्रिड सब स्टेशन एवं संबंधित संचरण लाइन (लागत 974 करोड़) तथा विश्व बैंक संपोषित संचरण परियोजना (2311 करोड़) का शिलान्यास माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। उपायुक्त बताया कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा 3511 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 39 ग्रिड सब स्टेशन तथा 2127 किलोमीटर संचरण लाइन का शिलान्यास किया जाएगा।

 

 

उपायुक्त अमित कुमार ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि धनबाद, जमशेदपुर, रांची एवं रामगढ़ में जे ए एस डब्ल्यू ए वाई (अर्बन) योजना के अंतर्गत अंडरग्राउंड केबलिंग तथा जीआईएस विद्युत शक्ति उपकेंद्र हेतु 1113.32 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास भी माननीय मुख्यमंत्री करेंगे। इसके अलावा धनबाद जिले के विभिन्न नए विद्युत शक्ति उपकेंद्र तथा अन्य कार्यों के लिए 34.81 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया जाएगा।

 

 

मुख्यमंत्री कल गोल्फ ग्राउंड में आयोजित समारोह में धनबाद शहरी जलापूर्ति योजना फेज-2 का शिलान्यास करेंगे। 579.89 करोड़ की यह योजना 36 माह में पूरी की जाएगी। इसमें 77 एमएलडी इंटेक वेल तथा दो ट्रीटमेंट प्लांट, भेलाटांड़ एवं कांड्रा में स्थापित किए जाएंगे। भेलाटांड ट्रीटमेंट प्लांट में 10 एमएलडी तथा कांड्रा प्लांट में 5.5 एमएलडी जल को शुद्ध किया जाएगा। साथ ही योजना के अंतर्गत 570 किलोमीटर का पाइप लाइन नेटवर्क होगा। इस योजना के पूर्ण होने पर 76079 घरों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

 

 

 

 

इसके साथ ही मुख्यमंत्री के द्वारा 296.94 करोड़ रुपए की लागत से पिट वाटर का जल शोधन कर वंचित क्षेत्रों में जलापूर्ति योजना का शिलान्यास तथा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत 92.10 करोड़ रुपए की लागत से झरिया के होरलाडीह में 10 एकड़ भूखंड में पंद्रह सौ आवास का निर्माण किया जाएगा। यहां ग्राउंड प्लस 3 आवास का निर्माण किया जाएगा। इसका शिलान्यास भी माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाएगा।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »