किसानों की बिजली और कृषि कर्ज माफ करे हेमंत सरकार- सांसद

AJ डेस्क: सांसद चंदप्रकाश चौधरी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का ध्यान आकृष्ट करते हुए पत्र लिखकर सूबे के किसानों के बिजली बिल, और कृषि ऋण माफ करने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि झारखंड सरकार प्रदेश के के किसानों को मुआवजा दे।

 

 

सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने कहा है कि राज्यभर के किसानों की स्थिति अच्छी नहीं है। किसान एक ओर कोरोना महामारी के कारण लागू लॉक डाउन और दूसरी ओर बेमौसम बारिश के साथ हुए ओला वृष्टि से तंगहाली में हैं। आलम यह कि किसानों को फसलों के उत्पादन एवं उत्पादित फसलों की बिक्री पर भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। साथ ही उन्हें अव्यवहारिक स्थिति से भी गुजरना पड़ रहा है। सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने इस विषय पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का ध्यान आकृष्ट कराया और उनसे किसानों की मौजूदा व्यथा व दशा को देखते हुए बिजली बिल व कृषि ऋण माफ करने के साथ-साथ नुकसान हुए फसलों का मुआवजा देने का आग्रह किया है।

 

 

उन्होंने इसको लेकर मुख्यमंत्री को पत्र भी प्रेषित किया है। अपने पत्र में सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने इस बात का उल्लेख किया है कि किसानों के द्वारा खेती बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऋण लेकर किया जाता है। विगत तीन माह के लॉकडाउन, बेमौसम वर्षा और लगातार हो रहे ओलावृष्टि से हुए इस दोहरे क्षति के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति दयनीय हो गई है। बहुत ऐसे किसान है, जो बिजली बिल और कृषि ऋण का भुगतान करने की स्थिति में भी नहीं है। ऐसे किसान एक तरफ फसल नुकसान व कृषि ऋण और दूसरी तरफ परिवारिक जिम्मेवारियों के कारण अपने भविष्य को लेकर मानसिक तनाव में जीवन बसर करने को मजबूर हैं।

 

 

ऐसे समय में यदि राज्य सरकार द्वारा किसानों का बिजली बिल एवं कृषि ऋण माफ किया जाता है तो राज्य भर के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी और किसान निश्चित होकर खरीफ की बुआई कर सकेंगे।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »