पटना महावीर मंदिर का पट खुला, शर्तो के साथ भक्तों का मंदिर में प्रवेश

AJ डेस्क: बिहार से ताल्लुकात रखने वाले पटना स्टेशन के समीप अवस्थित “महाबीर मंदिर” से वाकिफ न हो, ऐसा सम्भव नही है। 25 मार्च से लॉक डाउन लगने के बाद देश भर के धार्मिक स्थल बन्द कर दिए गए थे। आज कई राज्यों में धार्मिक स्थल खोले जाने की अनुमति मिलने के बाद पटना का ऐतिहासिक हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना तो शुरू हो गयी है लेकिन श्रद्धालुओं के लिए कई शर्त वहां लागू किये गए हैं।

 

 

कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रशासन ने कई व्यवस्था की है। प्रसाद के लिए नैवेद्यम के काउंटर बढ़ा दिए गए हैं ताकि प्रसाद लेने के लिए भीड़ न हो। मंदिर परिसर के अनेक स्थानों पर हैण्ड सेनेटाइजर के मशीन लगाए गए हैं। श्रद्धालु बिना मास्क लगाए मंदिर में प्रवेश नही कर सकते। इसकी पुख्ता इंतजाम की गयी है। हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना करने जाने वाले श्रद्धालु फूल माला नही चढ़ा सकते। “परित्राणाय साधु नाम विनाशाय च दुष्कृताम” मनोकामना पूरा करने वाले और दुखों को हरने वाले—-। कोरोना काल में दवा के साथ दुआ भी जरूरी है। इस ऐतिहासिक और पौराणिक हनुमान मंदिर जो देश का एकलौता मंदिर है जहाँ हनुमान जी की युग्म प्रतिमा है के प्रशासन ने कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए सभी इंतजाम किये हैं।

 

 

लॉक डाउन के 75 दिनों के बाद पटना का प्रसिद्ध महावीर मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। मंदिर के प्रबंधन ने दर्शन की तैयारी पूरी तरह कर ली है। लेकिन साथ ही मंदिर ने इसके लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं जिनका पालन करना आवश्यक होगा।

 

 

महावीर मंदिर में मंगल और शनिवार को ऑनलाइन सूचना से दर्शन का समय मिलेगा। इसके अलावा नाम के पहले अक्षर से सप्ताह के शेष पांच दिन लोग दर्शन कर सकेंगे।

 

 

 

इस नए नियम के तहत A से E अल्फाबेट के लोग रविवार को, F से J तक के लोग सोमवार को, बुधवार को K से O तक के नाम वाले, गुरुवार को P से T तक और शुक्रवार को U से Z तक के नाम वाले लोग महावीर मंदिर में आके भगवान के दर्शन कर सकेंगे। साथ ही मंदिर में एंट्री के बाद सोशल डिस्टेन्सिंग का पूरा ख्याल रखना होगा। मास्क पहनना और सेनेटाइजर लगाना भी अनिवार्य होगा।

 

 

आपको बता दें कि कोरोना के कहर के बीच लॉकडाउन में सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया था लेकिन अब केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 में 8 जून से धार्मिक स्थलों को गाइडलाइन के साथ खोलने की इजाजत दी है।

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »